1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST के अनुपालन की 5 अगस्त को समीक्षा करेगी काउंसिल, कुछ वस्‍तुओं की दरों की भी होगी समीक्षा

GST के अनुपालन की 5 अगस्त को समीक्षा करेगी काउंसिल, कुछ वस्‍तुओं की दरों की भी होगी समीक्षा

वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के मामले में अधिकार प्राप्त यह परिषद 5 जुलाई को कुछ वस्तुओं पर GST की दरों की भी समीक्षा करेगी।

Manish Mishra [Updated:01 Jul 2017, 3:52 PM IST]
GST के अनुपालन की 5 अगस्त को समीक्षा करेगी काउंसिल, कुछ वस्‍तुओं की दरों की भी होगी समीक्षा- India TV Paisa
GST के अनुपालन की 5 अगस्त को समीक्षा करेगी काउंसिल, कुछ वस्‍तुओं की दरों की भी होगी समीक्षा

नई दिल्ली आज से लागू हुई नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली GST के क्रियान्वयन की स्थिति की पांच अगस्त को GST काउंसिल पहली समीक्षा करेगी। वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के मामले में अधिकार प्राप्त यह परिषद उस दिन कुछ वस्तुओं पर जीएसटी की दरों की भी समीक्षा करेगी।  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) की अध्यक्षा वनजा एन शर्मा ने बताया कि जीएसटी परिषद की पहली बैठक अगस्त के पहले शनिवार को होगी। इसमें इस नई कर प्रणाली के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। यह स्वतंत्र भारत में अब तक का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा है और पूरा देश एक जैसी कर व्यवस्था के साथ एक बड़ा साझा बाजार बन गया है।

यह भी पढ़ें : GST लॉन्‍च से पहले परिष्‍ाद ने लिया बड़ा फैसला, रासायनिक खाद पर टैक्‍स 12 से घटाकर किया 5 प्रतिशत

वनजा ने कहा कि इस बैठक में यदि सदस्यों ने किसी वस्‍तु पर कर की दर के बारे में कोई बात उठाई तो उसकी भी समीक्षा की जा सकती है। उन्होंने GST के अनुपालन में किसी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना को खारिज किया और कहा कि इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा, यह एक अच्छा और सरल कर है और सभी पहलुओं से यह ठीक है। इतने कर, जिनकी संख्या 17 है, वे एक कर में मिल गए हैं। इससे निश्चित रूप से यह सरल हो गया है।

यह भी पढ़ें : GST Doosri Azadi: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया GST में क्यों रखी गई हैं टैक्‍स की चार दरें, यह है वजह

वित्‍त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने इसे देश में अब तक का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार बताया है। उन्होंने कल आधी रात को GST के उ्घाटन समारोह के बाद कहा कि यह ऐतिहासिक घड़ी है। GST से ग्राहकों को लाभ होगा। जरूरत हुई तो हम इसकी समीक्षा भी करेंगे।

Web Title: GST के अनुपालन की 5 अगस्त को समीक्षा करेगी काउंसिल
Write a comment