1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST काउंसिल की 21वीं बैठक हुई शुरू, महंगी गाड़ियों पर सेस सहित 30 वस्तुओं पर टैक्स कम करने पर होगा विचार

GST काउंसिल की 21वीं बैठक हुई शुरू, महंगी गाड़ियों पर सेस सहित 30 वस्तुओं पर टैक्स कम करने पर होगा विचार

वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हो रही काउंसिल की बैठक में महंगी गाड़ियों पर सेस लागू करने के साथ 30 वस्तुओं पर टैक्स कम करने पर विचार हो सकता है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: September 09, 2017 12:30 IST
GST काउंसिल की 21वीं बैठक हुई शुरू, महंगी गाड़ियों पर सेस सहित 30 वस्तुओं पर टैक्स कम करने पर होगा विचार- India TV Paisa
GST काउंसिल की 21वीं बैठक हुई शुरू, महंगी गाड़ियों पर सेस सहित 30 वस्तुओं पर टैक्स कम करने पर होगा विचार

हैदराबाद। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल की 21वीं और GST लागू होने के बाद तीसरी बैठक आज हैदराबाद में शुरू हो चुकी है। काउंसिल के अध्यक्ष वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में महंगी गाड़ियों पर बढ़ाए गए सेस को लागू करने के साथ 30 वस्तुओं पर टैक्स को कम करने पर विचार हो सकता है। जिन वस्तुओं पर टैक्स घटाने पर विचार होने की संभावना है उनमें सूती कपड़ा, धूप बत्ती और साड़ी का पाल शामिल हैं। इसके अलावा कंप्यूटर मॉनिटर पर भी टैक्स घटाने को लेकर विचार हो सकता है।

केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले हफ्ते महंगी गाड़ियों पर सेस को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट की मंजूरी के बाद कई कार निर्माता कंपनियों ने सरकार से गुजारिश की है कि सेस की बढ़ोतरी को फिलहाल आगामी त्योहारी सीजन के लिए टाल दिया जाए। लेकिन इसकी संभावना बहुत कम दिख रही है, आज होने वाली GST काउंसिल की बैठक में बढ़े हुए सेस को लागू करने की तारीख का ऐलान हो सकता है।

ऐसी करीब 3 वस्तुएं हैं जिनपर GST की दर को घटाने पर फैसला हो सकता है। 17 इंच से बड़े कंप्यूटर मॉनिटर पर फिलहाल 28 फीसदी की दर से GST वसूला जा रहा जबकि कंप्यूटर पर 18 फीसदी GST है, व्यापारी मांग कर रहे हैं कि 20 इंच तक के मॉनिटर पर टैक्स की दर को घटाकर 18 फीसदी किया जाए जिसपर काउंसिल की बैठक में आज विचार होना है।

इनके अलावा धूप बत्ती और धूप पर भी टैक्स की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किए जाने की मांग हुई है जिसपर आज विचार किया जाएगा। साड़ी के फाल पर भी GST की दर को घटाने पर आज विचार किया जाएगा, इसके अलावा ब्रांडेड अनाज पर भी टैक्स की दर को लेकर विचार हो सकता है क्योंकि गैर ब्रांडेड अनाज पर किसी तरह का टैक्स नहीं है जबकि ब्रांडेड अनाज पर 5 फीसदी GST लगाया गया है। गैर ब्रांडेड अनाज पर टैक्स नहीं होने की वजह से कई व्यापारी  अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द करा रहे हैं। ऐसे में सरकार आज इसपर भी विचार कर सकती है।

Write a comment
bigg-boss-13