1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कपड़े और हाइब्रिड वाहनों की जीएसटी दरों पर होगा फैसला, 5 अगस्‍त को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक

कपड़े और हाइब्रिड वाहनों की जीएसटी दरों पर होगा फैसला, 5 अगस्‍त को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक

जीएसटी काउंसिल अगले महीने होने वाली बैठक में विभिन्न क्षेत्रों के संगठनों की तरफ से उठाए गए टैक्‍स के मुद्दे पर विचार कर सकती है।

Abhishek Shrivastava [Updated:22 Jul 2017, 11:55 AM IST]
कपड़े और हाइब्रिड वाहनों की जीएसटी दरों पर होगा फैसला, 5 अगस्‍त को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक- India TV Paisa
कपड़े और हाइब्रिड वाहनों की जीएसटी दरों पर होगा फैसला, 5 अगस्‍त को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की अगली बैठक 5 अगस्त को होगी, जिसमें वस्त्र और हाइब्रिड कार पर करों की समीक्षा की जाएगी। केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की अध्यक्ष वनजा सरना ने कहा कि जीएसटी काउंसिल अगले महीने होने वाली बैठक में नई कर व्यवस्था के क्रियान्‍वयन की समीक्षा के साथ विभिन्न क्षेत्रों के संगठनों की तरफ से उठाए गए टैक्‍स के मुद्दे पर विचार कर सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि विभाग एक जुलाई से जीएसटी के क्रियान्‍वयन के बाद राजस्व पर नजर रख रहा है लेकिन सितंबर में रिटर्न फाइल करने के बाद ही वास्तविक स्थिति का पता चलेगा।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक पांच अगस्त को होगी, जिसमें नई कर व्यवस्था के क्रियान्‍वयन  की समीक्षा की जाएगी। हमारे ध्यान में जो चीजें लाई जा रही हैं उन पर विचार विमर्श होगा। इनमें वस्त्र और हाइब्रिड कारों की दरों पर चर्चा की संभावना है। इस काउंसिल में राज्यों के वित्‍त मंत्री शामिल हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या कपड़ा क्षेत्र ने जो मुद्दा उठाया है, उसपर विचार किया जाएगा, उन्होंने कहा कि इस पर विचार किया जा सकता है। कुछ कपड़ा व्यापारी कपड़े पर पांच प्रतिशत जीएसटी का विरोध कर रहे हैं। वे कर की दर शून्य चाहते हैं। सीबीईसी प्रमुख ने कहा, जो भी मुद्दे उठाए गए हैं, उस पर (काउंसिल द्वारा) विचार किया जाएगा। जब आप जीएसटी जैसी कोई बड़ी चीज लागू करते हैं, आपको समस्याएं होंगी या अगले छह महीने या एक साल तक संभवत: मुद्दे आते रहेंगे। एक जुलाई के बाद सीमा शुल्क की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राजस्व बेहतर है।

Web Title: जीएसटी काउंसिल 5 अगस्त को कुछ टैक्‍स मुद्दों पर कर सकती है विचार
Write a comment