1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल्‍द खरीद लीजिए अपनी पसंदीदा SUV या लग्‍जरी कार, GST काउंसिल के फैसले से बढ़ने वाली है कीमतें

जल्‍द खरीद लीजिए अपनी पसंदीदा SUV या लग्‍जरी कार, GST काउंसिल के फैसले से बढ़ने वाली है कीमतें

अगर आप लग्‍जरी सेडान या SUV खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इसे खरीदने में देर मत कीजिए क्‍योंकि GST काउंसिल ने इन पर सेस बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: August 07, 2017 14:16 IST
जल्‍द खरीद लीजिए अपनी पसंदीदा SUV या लग्‍जरी कार, GST काउंसिल के फैसले से बढ़ने वाली है कीमतें- India TV Paisa
जल्‍द खरीद लीजिए अपनी पसंदीदा SUV या लग्‍जरी कार, GST काउंसिल के फैसले से बढ़ने वाली है कीमतें

नई दिल्‍ली। अगर आप लग्‍जरी सेडान या SUV खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इसे खरीदने में देर मत कीजिए क्‍योंकि GST काउंसिल ने इन पर सेस बढ़ाने का निर्णय लिया है। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, GST काउंसिल ने इन कारों पर सेस 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का फैसला लिया है। हालांकि, GST काउंसिल का सेस बढ़ाने का यह फैसला तत्‍काल प्रभाव से लागू नहीं होगा क्‍योंकि इसके लिए GST कंपेन्‍सेशन कानून में संशोधन करना होगा।

यह भी पढ़ें : स्विट्जरलैंड से मिलने लगेगी कालेधन वालों की जानकारी, कहा गोपनीयता के लिए भारतीय कानून पर्याप्त

इकॉनोमिक टाइम्‍स ने GST काउंसिल की बैठक में शनिवार को हुई चर्चा की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी  के हवाले से बताया है कि काउंसिल ने GST कानून में संशोधन को मंजूरी दी है, जिससे कंपेन्‍सेशन सेस में बढ़ोतरी होगी। उस अधिकारी ने बताया कि काउंसिल का मत यह था कि महंगी गाड़ियों पर सेस की सीमा अधिक रखी जाए।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से पीडि़त व्‍यक्ति भी ले सकते हैं हेल्‍थ इंश्‍योरेंस, ये हैं कुछ खास पॉलिसियां

आपको बताते चलें कि कारों को GST के सबसे ऊंचे स्‍लैब (28 पर्सेंट) में रखा गया है। यह बात भी गौर करने वाली है कि GST काउंसिल पहले ही सेस सहित इस पर अधिकतम टैक्स 40 फीसदी पहले ही तय कर चुकी है। 4 मीटर की लंबाई वाली छोटी पेट्रोल और 1,200 CC इंजन क्षमता वाली गाड़ियों पर 1 फीसदी सेस लगाया गया है, जबकि इसी लंबाई और 1,500 CC क्षमता वाली डीजल गाड़ियों पर 3 फीसदी सेस तय किया गया है। मध्‍यम आकार की बड़ी कारों या SUV पर सेस 15 फीसदी है, जिससे GST लागू होने के बाद कुछ मॉडल के दाम में कमी आई थी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban