1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST पर मिलेगा 20 प्रतिशत कैशबैक, RuPay कार्ड और BHIM से भुगतान करने वालों को लाभ

GST पर मिलेगा 20 प्रतिशत कैशबैक, RuPay कार्ड और BHIM से भुगतान करने वालों को लाभ

Rupay कार्ड और BHIM एप के जरिये डिजिटल भुगतान करने वालों को कैश बैक की सुविधा उपलब्ध होगी। आज होने वाली GST काउंसिल की 29वीं बैठक में इसपर मुहर लग सकती है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 04, 2018 10:50 IST
GST council can approves 20 percent cashback on Tax if payment by BHIM and RuPay Card- India TV Paisa

GST council can approves 20 percent cashback on Tax if payment by BHIM and RuPay Card

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पर बिहार के वित्त मंत्री सुशील मोदी की अगुवाई वाली मंत्री स्तरीय समूह ने ‘कैशबैक’ के माध्यम डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दी। इसके तहत Rupay कार्ड और BHIM एप के जरिये डिजिटल भुगतान करने वालों को कैश बैक की सुविधा उपलब्ध होगी। आज होने वाली GST काउंसिल की 29वीं बैठक में इसपर मुहर लग सकती है।

RuPay कार्ड और BHIM एप से पेमेंट पर फायदा

इसके लागू होने के बाद ग्राहक अगर Rupay कार्ड या BHIM यूपीआई का उपयोग कर भुगतान करते हैं, उन्हें कुल GST राशि का 20 प्रतिशत ‘कैशबैक’ मिलेगा। इसकी अधिकतम सीमा 100 रुपये होगी। मंत्रियों के समूह की सिफारिशों को विचार के लिये कल GST परिषद के समक्ष रखा जाएगा। 

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए होगा फैसला

बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मोदी ने कहा कि Rupay और BHIM का उपयोग करने वालों को ‘कैशबैक’ देने का मकसद खासकर अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है। इस कदम से राजस्व पर 1,000 करोड़ रुपये का सालाना प्रभाव पड़ेगा। इस राशि को केंद्र एवं राज्यों के बीच साझा किया जाएगा।

आज GST काउंसिल की 29वीं बैठक

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि GST परिषद द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इसके विस्तृत तौर-तरीके पर काम किया जाएगा। मोदी ने कहा कि इस कदम की सफलता के बाद प्रोत्साहन सभी कार्डधारकों को दिया जाएगा। आज शाम को वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में GST परिषद की 29वीं बैठक होने जा रही है।

Write a comment