1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST काउंसिल बैठक LIVE: गोवा में अहम बैठक शुरू, रोजमर्रा की चीजें हो सकती हैं सस्ती

GST काउंसिल बैठक LIVE: गोवा में अहम बैठक शुरू, रोजमर्रा की चीजें हो सकती हैं सस्ती

आज गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की 37वीं महत्वपूर्ण बैठक में दरों को लेकर कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। बैठक में सभी राज्यों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस बैठक पर सभी कंपनियों की निगाहें लगी हुई हैं। ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर में छाई मंदी से निपटने के लिए काउंसिल जीएसटी दर में कमी कर सकती है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 20, 2019 12:01 IST
Today GST council 37th meeting- India TV Paisa

Today GST council 37th meeting

नई दिल्ली। गोवा में जीएसटी काउंसिल की 37वीं महत्वपूर्ण बैठक शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि बैठक में जीएसटी की दरों को लेकर कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। बैठक में सभी राज्यों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस बैठक पर सभी कंपनियों की निगाहें लगी हुई हैं। ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर में छाई मंदी से निपटने के लिए काउंसिल जीएसटी दर में कमी कर सकती है। बैठक में रेवेन्यु और इकोनॉमिकल ग्रोथ को रफ्तार देने की जरूरत को ध्यान में रखने में हुए टैक्स भार हल्का करने के मुद्दे पर विचार किया जा सकता है। गौरतलब है कि आर्थिक सुस्ती के बीच कई इंडस्ट्रिज की जीएसटी में कटौती की मांग के बीच यह बैठक हो रही है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि सरकार उद्योगों की मांगों को कैसे हल करती है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई रोजमर्रा की चीजों पर टैक्स घटने की उम्मीद है। आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में 5 फीसदी के बजाय 8 फीसदी की दर को टैक्स का सबसे निचला स्लैब बनाया जा सकता है। मोदी सरकार देश की आर्थिक ग्रोथ को फिर से पटरी पर लाने के लिए कई चीजों से जीएसटी कम करना चाहती है।

बता दें कि पिछले हफ्ते राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों वाले फिटमेंट कमेटी की बैठक हुई थी, इसमें गाड़ियों पर जीएसटी घटाने से सरकार की आमदनी पर पड़ने वाले असर पर चर्चा हुई थी। ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर में छाई मंदी से निपटने के लिए काउंसिल टैक्स स्लैब में कमी कर सकती है। वहीं घाटे की भरपाई के लिए पांच फीसदी स्लैब को खत्म किया जा सकता है।

ऑटो सेक्टर की GST दरें कम करने की मांग

ऑटो सेक्टर के लिए भी आज बड़ी घोषणा होने की संभावना है। अभी वाहनों पर जीएसटी की दर 28 फीसदी है, ऑटो कंपनियों ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है। देखना दिलचस्प होगा की मंदी के दौर से गुजर रहे ऑटो सेक्टर के लिए जीएसटी काउंसिल क्या कुछ करती है। 

होटल उद्योग को मिल सकती है राहत
होटल उद्योग को आज जीएसटी बैठक में राहत मिलने की उम्मीद है। 12,000 रुपए तक के होटल कमरों (एक रात्रि के लिए) को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है। वर्तमान में 7,500 रुपए तक के कमरों पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban