1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जून में भर गई सरकार की झोली, GST से प्राप्‍त हुए 95,610 करोड़ रुपए हुई

जून में भर गई सरकार की झोली, GST से प्राप्‍त हुए 95,610 करोड़ रुपए हुई

वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के तहत जून में राजस्व प्राप्ति इससे पिछले महीने के मुकाबले करीब 1,600 रुपए बढ़कर 95,610 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। इससे पिछले माह मई में जीएसटी राजस्व संग्रहण 94,016 करोड़ रुपए रहा था। वित्त सचिव हसमुख अधिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: July 01, 2018 15:23 IST
Hasmukh Adhia- India TV Paisa

Hasmukh Adhia

नई दिल्ली। वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के तहत जून में राजस्व प्राप्ति इससे पिछले महीने के मुकाबले करीब 1,600 रुपए बढ़कर 95,610 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। इससे पिछले माह मई में जीएसटी राजस्व संग्रहण 94,016 करोड़ रुपए रहा था। वित्त सचिव हसमुख अधिया ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे पहले अप्रैल 2018 में जीएसटी राजस्व प्राप्ति एक लाख करोड़ रुपए की सीमा को पार करते हुए 1.03 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गई थी।

अधिया ने यहां जीएसटी प्रणाली लागू होने के एक साल के अवसर पर आयोजित ‘जीएसटी दिवस’ समारोह में कहा कि अभी नियमित रूप से हर महीने एक लाख करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति के मुकाम पर हम नहीं पहुंचे हैं। लेकिन हमें उम्मीद हैं कि यह एक लाख करोड़ रुपए प्रति माह के स्तर तक पहुंच जायेगा।

अधिया ने इस अवसर पर कहा कि पिछले वित्त वर्ष में हर महीने जीएसटी औसत संग्रहण 89,885 करोड़ रुपए रहा। उन्होंने कहा कि यदि कारोबार में नकली बिलों का काम बंद हो जाये तो जीएसटी संग्रह और बेहतर होगा। वित्त सचिव ने इस अवसर पर जीएसटी को वास्तविकता में बदलने के लिए काम करने वाले वित्त मंत्रालय और राज्यों के वित्त विभाग के अधिकारियों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि जीएसटी को अमल में लाने के लिए अधिकारियों ने दिन-रात काम करके कमाल कर दिया। जीएसटी परिषद की 27 बैठकें हुई तो उसके पीछे अधिकारियों की कठिन मेहनत भी रही। उन्होंने जीएसटी लागू करने में राज्यों, कारोबारियों, वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों के प्रयासों की भी सराहना की। देश में जीएसटी प्रणाली को 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया था।

Write a comment