1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत में नहीं बिकेंगे सस्‍ते रिफर्बिश्‍ड iPhone

भारत में नहीं बिकेंगे सस्‍ते रिफर्बिश्‍ड iPhone

भारत में सस्‍ते रिफर्बिश्‍ड एप्‍पल iPhone खरीदने की उम्‍मीद लगाए बैठे लोगों को झटका लगा है। सरकार ने एप्‍पल की एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट कर दी है।

Sachin Chaturvedi [Updated:04 May 2016, 11:58 AM IST]
भारत में नहीं बिकेंगे सस्‍ते रिफर्बिश्‍ड iPhone, सरकार ने रिजेक्‍ट की Apple की एप्‍लीकेशन- India TV Paisa
भारत में नहीं बिकेंगे सस्‍ते रिफर्बिश्‍ड iPhone, सरकार ने रिजेक्‍ट की Apple की एप्‍लीकेशन

नई दिल्‍ली। भारत में सस्‍ते रिफर्बिश्‍ड एप्‍पल iPhone खरीदने की उम्‍मीद लगाए बैठे लोगों को झटका लगा है। सरकार ने दुनिया की अव्‍वल मोबाइल कंपनी एप्‍पल की भारत में पुराने रिफर्बिश्‍ड iPhone बेचने की एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट कर दी है। घटती बिक्री से परेशान एप्‍पल के लिए भी यह एक बड़ा झटका है। रिफर्बिश्ड फोन ऐसे नए फोन होते हैं, जिनमें कोई खराबी होती है, और इसे दुरुस्त कर कम कीमत पर बाजार में फिर भेज दिया जाता है। एप्‍पल ने इस साल मार्च में अपने स्‍टोर्स में रिफर्बिश्‍ड iPhone बेचने के लिए सरकार के पास अर्जी भेजी थी। हालांकि सरकार के इस फैसले से उन चाइनीज और भारतीय कंपनियों को राहत मिली है, जिनके लिए रिफर्बिश्‍ड सस्‍ते आईफोन एक बड़ा खतरा होते।

घटती बिक्री से परेशान एप्‍पल को डबल शॉक

प्रीमियम मोबाइल सेगमेंट में अपनी खास जगह बनाने वाले एप्‍पल के लिए पिछले कुछ साल बेहद खराब रहे हैं। हालांकि भारत में पिछले साल एप्‍पल iPhone की बिक्री 56 फीसदी बढ़ी है, लेकिन ग्‍लोबल लेवल पर घटती फोन की बिक्री के बीच एप्‍पल को रिफर्बिश्‍ड सेगमेंट में एक उम्‍मीद नजर आई थी। लेकिन सरकार के फैसले से इस पर भी पानी फिर गया है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने भारत में सेकंड हैंड उत्पादों के आयात पर चिंता जताई थी। उसका कहना था कि इससे इलेक्ट्रॉनिक कचरा बढ़ेगा।

तस्वीरों में देखिए आईफोन एसई

iPhone 5SE

6 (9) IndiaTV Paisa

8 (6) IndiaTV Paisa

3 (22) IndiaTV Paisa

7 (6) IndiaTV Paisa

1 (36) IndiaTV Paisa

4 (23) IndiaTV Paisa

2 (24) IndiaTV Paisa

10 (5)IndiaTV Paisa

9 (4)IndiaTV Paisa

5 (18) IndiaTV Paisa

बजट स्‍मार्टफोन कंपनियों को राहत

हालांकि अर्जी नामंजूर होना एप्‍पल के लिए बड़ा झटका है, लेकिन इससे बजट स्‍मार्टफोन मार्केट पर दबदबा रखने वाली सैमसंग, एलजी, माइक्रोमैक्‍स, श्‍याओमी जैसे कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। इंडस्‍ट्री जानकारों के मुताबिक यदि सरकार एप्‍पल को इजाजत दे देती तो भारत सस्‍ते iPhone से पट जाता। जिससे छोटी कंपनियों के लिए फोन बेचना मुश्किल हो जाता। यह बात अलग है कि भारत में आज जितने भी रिफर्बिश्ड फोन बिकते हैं, उनमें सबसे अधिक iPhone ही होते हैं।

Apple के iPhone SE पर मिल रहा है 3000 रुपए का डिस्‍काउंट

ये है Apple आईफोन की कॉरपोरेट लीज स्‍कीम का फायदा उठाने का तरीका

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019