1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. धान के MSP में 200 रुपए और रागी में 900 रुपए क्विंटल की वृद्धि की उम्मीद, कल मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

धान के MSP में 200 रुपए और रागी में 900 रुपए क्विंटल की वृद्धि की उम्मीद, कल मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की कल होने वाली बैठक में खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य को मंजूरी दी जा सकती है। ऐसी संभावना है कि धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 200 रुपए बढ़ाकर 1,750 रुपए प्रति क्विंटल किया जाएगा।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:03 Jul 2018, 8:24 PM IST]
farmer- India TV Paisa
Photo:FARMER

farmer

नई दिल्ली। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की कल होने वाली बैठक में खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य को मंजूरी दी जा सकती है। ऐसी संभावना है कि धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 200 रुपए बढ़ाकर 1,750 रुपए प्रति क्विंटल किया जाएगा। यह कदम बजट में किसानों को उनकी उपज लागत का कम-से-कम डेढ़ गुना मिलना सुनिश्चित करने की घोषणा के अनुरूप है। 

चौदह खरीफ फसलों में से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में अधिकतम वृद्धि रागी में होने की संभावना है। इसका एमएसपी 900 रुपए बढ़ाकर 2,700 रुपए प्रति क्विंटल किया जा सकता है।

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि मंत्रिमंडल अपनी अगली बैठक में एमएसएमपी में कम-से-कम डेढ़ गुना वृद्धि को मंजूरी देगा। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि जिन खरीफ फसलों में एमएसपी पहले से उत्पादन लागत का डेढ़ गुना है, उसमें वृद्धि मामूली होगी। लेकिन धान, रागी और मूंग जैसी फसलों के एमएसपी में तीव्र वृद्धि होगी। इन फसलों का एमएसपी लागत का 150 प्रतिशत से कम है।

Web Title: धान के MSP में 200 रुपए और रागी में 900 रुपए क्विंटल की वृद्धि की उम्मीद, कल मिल सकती है बड़ी खुशखबरी
Write a comment
the-accidental-pm-300x100