1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगले महीने से शुरू होगी ‘उड़ान’ सेवा, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना में 5 एयरलाइन कंपनियों को आवंटित हुए 128 मार्ग

अगले महीने से शुरू होगी ‘उड़ान’ सेवा, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना में 5 एयरलाइन कंपनियों को आवंटित हुए 128 मार्ग

सरकार ने ‘उड़ान’ के तहत पांच एयरलाइन कंपनियों को 128 मार्ग पर उड़ानों का परिचालन की अनुमति दी है। एक घंटे की उड़ान के लिए अधिकतम किराया 2,500 रुपए होगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 30, 2017 16:08 IST
अगले महीने से शुरू होगी ‘उड़ान’ सेवा, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना में 5 एयरलाइन कंपनियों को आवंटित हुए 128 मार्ग- India TV Paisa
अगले महीने से शुरू होगी ‘उड़ान’ सेवा, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना में 5 एयरलाइन कंपनियों को आवंटित हुए 128 मार्ग

नई दिल्‍ली। उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की है कि ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत पहली क्षेत्रीय फ्लाइट की शुरुआत अगले महीने से होगी। नागर विमानन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि पहली क्षेत्रीय फ्लाइट अगले महीने से शुरू हो जाएगी।

सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ के तहत पांच एयरलाइन कंपनियों को 128 मार्गों पर उड़ानों का परिचालन करने की अनुमति दे दी है। इस योजना में एक घंटे की उड़ान के लिए अधिकतम किराया 2,500 रुपए होगा।

उड़ान योजना के तहत 45 कम इस्तेमाल होने वाले या बिल्कुल प्रयोग में नहीं आने वाले हवाई अड्डों को जोड़ा जाएगा। इससे आम लोगों के लिए विमान यात्रा सस्ती हो सकेगी। नागर विमानन सचिव आर एन चौबे ने आज बोली में विजेताओं तथा मार्गों की घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि कुल 128 मार्ग पांच विमानन कंपनियों को आवंटित किए गए हैं।

ये विमानन कंपनियां हैं एयर इंडिया की अनुषंगी एयरलाइन अलाइड सर्विसेज, स्पाइसजेट, एयर डेक्कन, एयर ओडि़शा तथा टर्बो मेघा। ये विमानन कंपनियां इन मार्गों पर 19 से 78 सीटों के विमानों का इस्तेमाल करेंगी। उड़ान के जरिये जिन हवाई अड्डों को जोड़ा जाएगा उनमें बठिंडा, पुडुचेरी तथा शिमला शामिल हैं।

चौबे ने कहा कि प्रत्येक उड़ान में 50 प्रतिशत सीटों के लिए अधिकतम किराये की सीमा 2,500 रुपए प्रति सीट (एक घंटा) आरक्षित रहेगी। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि इस योजना के तहत कई लाभ दिए जाएंगे। मसलन किसी तरह का हवाई अड्डा शुल्क नहीं लिया जाएगा और इन मार्गों पर तीन साल तक इन्हीं कंपनियों को परिचालन की अनुमति होगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban