1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सभी कारों में एयरबैग अनिवार्य करेगी सरकार, कंपनियों को लगाना होगा ओवर-स्पीड अलार्म सिस्टम

सभी कारों में एयरबैग अनिवार्य करेगी सरकार, कंपनियों को लगाना होगा ओवर-स्पीड अलार्म सिस्टम

सरकार जल्द ही सभी कारों में एयरबैग और ओवर-स्पीड अलार्म लगाना अनिवार्य करने जा रही है। इसके साथ ही सड़कों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

Dharmender Chaudhary [Updated:11 Sep 2016, 6:27 PM IST]
Safety 1st: सभी कारों में एयरबैग अनिवार्य करेगी सरकार, ओवर-स्पीड अलार्म सिस्टम भी लगाना होगा जरूरी- India TV Paisa
Safety 1st: सभी कारों में एयरबैग अनिवार्य करेगी सरकार, ओवर-स्पीड अलार्म सिस्टम भी लगाना होगा जरूरी

नई दिल्ली। सरकार जल्द ही सभी कारों में एयरबैग और ओवर-स्पीड अलार्म प्रणाली लगाना अनिवार्य करने जा रही है। इसके साथ ही सड़कों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे ताकि नियम तोड़ने वाले चालकों को काबू किया जा सके। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा, हम ओवर-स्पीडिंग पर लगाम लगाने और दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए वाहनों में ऑडियो अलर्ट अनिवार्य करने जा रहे हैं।

अधिकारी के मुताबिक प्रस्तावित व्यवस्था के तहत अगर कोई वाहन 80 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार पकड़ता है तो चालक को अलर्ट करने वाली बीप आवाज जाएगी। वहीं अगर स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे को लांघती है तो लगातार विशेष बीप की आवाज होगी ताकि वाहन का चालक व अन्य यात्री सचेत हो जाएं। अधिकारी ने कहा, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इसे मंजूर कर दिया है। अब फाइल विधि मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए जाएगी। वहां से मंजूरी के बाद हम इसे पखवाड़े भर में अधिसूचित कर देंगे।

तस्‍वीरों में देखिए बेंटले फ्लाइंग स्‍पर

Bentley flying Spur

ben-5IndiaTV Paisa

ben-2IndiaTV Paisa

ben-3IndiaTV Paisa

bentleyIndiaTV Paisa

beb-4IndiaTV Paisa

उल्लेखनीय है कि भारत में सालाना पांच लाख सड़क हादसे होते हैं जिनमें 1.5 लाख लोगों की मौत होती है जबकि तीन लाख अन्य घायल या अपंग होते हैं। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इससे पहले कहा था कि नियम तोड़ने वाले चालकों को काबू करने के लिए राजमार्गों पर कैमरे लगाए जाएंगे।

Web Title: सभी कारों में एयरबैग और ओवर-स्पीड अलार्म अनिवार्य करेगी सरकार
Write a comment