1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बजट से पहले You Tube चैनल पर लोगों से रू-ब-रू हुई सरकार, मंगलवार से शुरू होगा संसद सत्र

बजट से पहले You Tube चैनल पर लोगों से रू-ब-रू हुई सरकार, मंगलवार से शुरू होगा संसद सत्र

सरकार बजट का महत्‍व समझाने के लिए You Tube चैनल का सरकार ले रही है। संसद का सत्र 23 फरवरी को शुरू होने जा रहा है। आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: February 21, 2016 18:47 IST
बजट से पहले You Tube चैनल पर लोगों से रू-ब-रू हुई सरकार, मंगलवार से शुरू होगा संसद सत्र- India TV Paisa
बजट से पहले You Tube चैनल पर लोगों से रू-ब-रू हुई सरकार, मंगलवार से शुरू होगा संसद सत्र

नयी दिल्ली। आम बजट पेश होने में एक सप्ताह का समय शेष रह गया है और इसकी तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। इस बीच सरकार बजट का महत्‍व समझाने के लिए पहली बार You Tube  चैनल का सरकार ले रही है। वित्त मंत्री अरण जेटली पहले ही कह चुके हैं कि यह लोक लुभावन बजट नहीं होगा, बल्कि इसमें देश में निवेश की कमी से जुड़ी समस्याओं को हल करने की कोशिश की जाएगी। संसद का बजट सत्र 23 फरवरी, मंगलवार को शुरू होने जा रहा है। 2016-17 का आम बजट लोक सभा में अगले सोमवार, 29 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Independent: बजट में पेश की जा सकती है बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, 50 हजार रुपए से अधिक का मिलेगा कवर

बजट के लिए You Tube का सहारा

बजट की तैयारियों लगे नार्थ ब्लाक (वित्त मंत्रालय) में परंपरागत गोपनीयता बरती जा रही है, पर इस साल ऐसा पहला मौका है जब वित्त मंत्रालय में सचिवों ने आम बजट 2016-17 की दिशा का संकेत देने के लिए You Tube का सहारा लिया है। अपने खुद के यूट्यूब चैनल का उपयोग करते हुए मंत्रालय ने बजट का महत्व दर्शाया हैं। मंत्रालय ने बजट को प्रस्तुत करने के लिए वित्त मंत्री द्वारा बजट पत्रों को चमड़े के एक ब्रीफकेस में ले जाने की परिपाटी को भी प्रदर्शित किया है।

Budget 2016: हलवा परंपरा के साथ शुरू हुई बजट दस्तावेज की छपाई, 100 अधिकारी 29 फरवरी तक रहेंगे कैद

वॉर रूम में बदला नॉर्थ ब्‍लॉक

आमतौर पर बजट की तैयारी में लगी नार्थ ब्लाक के संबंधित हिस्से में जनवरी के शुर से ही पत्रकारों एवं आम जनता का प्रवेश बंद कर दिया जाता है। इसके साथ ही नार्थ ब्लाक में आने वाली और यहां से बाहर जाने वाली हर चीज को विशेष एक्स-रे स्कैन से गुजार कर उस पर पैनी नजर रखी जाता है। साथ ही शक्तिशाली मोबाइल फोन जैमर यंत्र लगा दिये जाते हैं ताकि मोबाइल फोन काल से किसी सूचना को बाहर न किया जा सके। वरिष्ठ अधिकारियों व प्रक्रिया में शामिल कर्मचारियों के कार्यालयों में इंटरनेट कनेक्शन बंद कर दिए जाते हैं और नार्थ ब्लाक की बजट शाखा एक वार-रूम की तरह काम करने लगती है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban