1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार सितंबर से जारी करेगी तिमाही रोजगार के आंकड़े, परिवारों के सर्वे पर होगा आधारित

सरकार सितंबर से जारी करेगी तिमाही रोजगार के आंकड़े, परिवारों के सर्वे पर होगा आधारित

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि सरकार इस साल सितंबर से रोजगार को लेकर तिमाही आंकड़े जारी करेगी। यह आंकड़ा परिवारों के सर्वे पर आधारित होगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: January 24, 2018 13:50 IST
Employment Data- India TV Paisa
Employment Data

नई दिल्ली नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि सरकार इस साल सितंबर से रोजगार को लेकर तिमाही आंकड़े जारी करेगी। यह आंकड़ा परिवारों के सर्वे पर आधारित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रोजगार आंकड़े पर समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। कुमार ने कहा कि परिवारों के सर्वे के आधार पर रोजगार आधारित आंकड़े जारी किए जाएंगे।

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष ने कहा कि सर्वे पहले ही शुरू हो चुके हैं। सितंबर के बाद आपको व्यापक परिवार सर्वे के आधार पर रोजगार के बारे में तिमाही आंकड़ा मिलेगा। कुमार ने यह भी कहा कि वेतन आधारित रोजगार पर किए गए सर्वे के आंकड़े होंगे।

कुमार ने कहा कि हम इसकी भी शुरूआत कर रहे हैं। हम उच्च आवृति वाले आंकड़ों का भी इस्तेमाल करेंगे, उदाहरण के तौर पर आप जब ओला, उबर, फ्लिपकार्ट, अमेजन की बात करते हैं... इन संगठनों के आंकड़े रोजगार के आंकड़ों में शामिल नहीं होते हैं।

सरकार ने पिछले साल नीति आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में कार्यबल गठित किया था। समिति को रोजगार आंकड़े में विसंगतियों से निपटने तथा रोजगार सृजन को बढ़ाने के लिए भरोसेमंद समाधान के बारे में सुझाव देने थे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban