1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली में बिकेगी एयर इं‍डिया की बिल्‍डिंग, चार सब्सिडियरी भी बेचने की योजना

दिल्‍ली में बिकेगी एयर इं‍डिया की बिल्‍डिंग, चार सब्सिडियरी भी बेचने की योजना

घाटे में चल रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया को उबारने के लिए अब सरकार कंपनी की संपत्तियां और अनुषंगी इकाइयों को बेचने की तैयारी में है।

Written by: India TV Paisa Desk [Published on:16 Sep 2018, 3:31 PM IST]
Air India - India TV Paisa

Air India 

नई दिल्ली। घाटे में चल रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया को उबारने के लिए अब सरकार कंपनी की संपत्तियां और अनुषंगी इकाइयों को बेचने की तैयारी में है। सरकार जल्‍द ही राजधानी में एयर इंडिया के मुख्यालय की इमारत भी बेचने की तैयारी कर रही है। वहीं एयरइंडिया की चार अनुषंगी इकाइयों की रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया शुरू करेगी। इन अनुषंगियों में एयरलाइन अलायड सर्विसेज लि.(एएएसएल) और होटल कॉरपोरेशन आफ इंडिया (एचसीआई) शामिल हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

सरकार राष्ट्रीय राजधानी में एयर इंडिया के मुख्यालय की इमारत भी बेचने की योजना भी बना रही है। इसके अलावा सरकार का इरादा देश के विभिन्न हिस्सों में एयरलाइन की भू संपत्तियां और भवन बेचने का भी है। अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने एयर इंडिया और उसकी अनुषंगियों की रणनीतिक बिक्री की योजना के तहत एयरलाइन की उन संपत्तियों की सूची बनाई है जिन्हें बेचा जाएगा। 

अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया की चार अनुषंगियों एएएसएल, एचसीआई, एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विस लि.(एआईएटीएसएल) तथा एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विस लि.(एआईईएसएल) के विनिवेश की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। एएएसएल अलायंस एयर के नाम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी उपलब्ध कराती है। एचसीआई दिल्ली और श्रीनगर में दो होटलों का स्वामित्व रखती है और उनका परिचालन करती है। एआईएटीएसएल ‘ग्राउंड हैंडलिंग’ और ‘कार्गों’ सेवा उपलब्ध कराती है। एआईईएसएल मुख्य रूप से रखरखाव, मरम्मत और इंजन ओवरहॉल के क्षेत्र में काम करती है।

Web Title: Government to sale Air India's assets and ancillary units | दिल्‍ली में बिकेगी एयर इं‍डिया की बिल्‍डिंग, चार सब्सिडियरी भी बेचने की योजना
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100