1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सांख्‍यिकी दिवस पर आज जारी होगा 125 रुपए का स्‍मारक सिक्‍का

सांख्‍यिकी दिवस पर आज जारी होगा 125 रुपए का स्‍मारक सिक्‍का

आज सांख्यिकी यानि कि स्टैटिस्टिक्स है। इस मौके पर आप उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को 125 रुपए का स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:29 Jun 2018, 10:26 AM IST]
coin- India TV Paisa

coin

नई दिल्‍ली। आज सांख्यिकी यानि कि स्टैटिस्टिक्स है। इस मौके पर आप उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को 125 रुपए का स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। यह सिक्‍का देश के प्रमुख सांख्‍यिकीविद पीसी महालनोबिस की 125वीं जयंती के अवसर पर जारी किया जा रहा है। आपको बता दें कि यह सिक्‍का सिर्फ एक स्‍मारक सिक्‍का है। यह सिक्‍का प्रचलन में नहीं आएगा यानि कि आप इसे प्रयोग नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस अवसर पर 5 रुपए का एक सर्कुलेशन कॉइन भी जारी किया जाएगा। 

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इस वर्ष सांख्यिकी दिवस का विषय 'आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता विश्वास' है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और भारतीय सांख्यिकी संस्थान ने सांख्यिकी दिवस मनाने के लिए 29 जून को कोलकाता में कार्यक्रम आयोजित किया है। महालनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए सरकार ने 2007 से हर वर्ष 29 जून को सांख्यिकी दिवस के रूप में मानने की घोषणा की थी। भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना महालनोबिस ने 1931 में की थी।

सरकार इससे पहले भी 2015 में 125 रु का सिक्‍का जारी कर चुकी है। इसे पीएम नरेंद्र मोदी ने बाबा भीमराव अम्बेडकर की जयंती के मौके पर किया गया था। इसके साथ ही 10 रुपए का एक सिक्का भी जारी किया गया था। हालांकि यह 125 रुपए का सिक्‍का भी प्रतीकात्‍मक ही था, इसे भी प्रचलन में नहीं लाया गया है। 

Web Title: सांख्‍यिकी दिवस पर आज जारी होगा 125 रुपए का स्‍मारक सिक्‍का
Write a comment