1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Smart Cities: देश के 20 शहरों की लिस्ट आज होगी जारी, पता चलेगा किसको सबसे पहले बनाया जाएगा स्मार्ट

Smart Cities: देश के 20 शहरों की लिस्ट आज होगी जारी, पता चलेगा किसको सबसे पहले बनाया जाएगा स्मार्ट

आज स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किए जाने वाले पहले 20 शहरों के नाम की होगी। अगर सभी 20 शहर मानकों पर खरे नहीं उतरे तो कुछ कम शहरों की भी घोषणा हो सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: January 28, 2016 13:03 IST
Smart Cities: देश के 20 शहरों की लिस्ट आज होगी जारी, पता चलेगा किसको सबसे पहले बनाया जाएगा स्मार्ट- India TV Paisa
Smart Cities: देश के 20 शहरों की लिस्ट आज होगी जारी, पता चलेगा किसको सबसे पहले बनाया जाएगा स्मार्ट

नई दिल्ली। सरकार आज स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किए जाने वाले पहले 20 शहरों के नाम की घोषणा करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनावों में 100 स्मार्ट सिटी देने का वादा किया था। स्मार्ट सिटी चैलेंज में 97 शहर हैं और प्रतिस्पर्धा के पहले 20 विजेताओं के नामों की घोषणा आज की जाएगी। विभिन्न मानकों व कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच चुने गए शहरों में नई दिल्ली नगर पालिका निगम (एनडीएमसी) के साथ वाराणसी व लखनऊ पर सबकी नजर है। अगर सभी 20 शहर मानकों पर खरे नहीं उतरे तो कुछ कम शहरों की भी घोषणा हो सकती है।

पहले चरण में सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व नहीं होगा, लेकिन किसी राज्य से दो शहर हो सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहरों को विश्वस्तरीय मानकों के अनुरूप बनाने के मिशन स्मार्ट सिटी का दूसरा चरण गुरुवार को पहले चुने गए 20 शहरों से होगा। स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा में 97 शहर ही शामिल हैं। शहरी विकास मंत्री नायडू ने बुधवार को बताया, इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस के जरिए बुनियादी सुविधाएं और नागरिकी भागीदारी विकसित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश से एक और शहर को शामिल किया जाना है जिसके लिए मेरठ व रायबरेली में मुकाबला बराबरी का रहा था। राज्य सरकार को इनमें से एक शहर का नाम चुनना है। जम्मू व कश्मीर को एक स्मार्ट सिटी मिली है, लेकिन उसने अभी जम्मू व श्रीनगर में से एक नाम तय नहीं किया है। आंध्र प्रदेश से हैदराबाद का नाम तय था, लेकिन हैदराबाद के तेलंगाना में जाने के कारण विवाद के चलते उसे रोक लिया गया है।

Write a comment