1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे सकेंगी आपको धोखा, सरकार जल्द लॉन्च करेगी तरंग संचार पोर्टल

टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे सकेंगी आपको धोखा, सरकार जल्द लॉन्च करेगी तरंग संचार पोर्टल

टेलीकॉम कंपनियों पर नजर रखने के लिए सरकार जल्द नया पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। सितंबर के अंत तक तरंग संचार नाम से पोर्टल शुरु हो सकता है।

Ankit Tyagi [Updated:12 Sep 2016, 7:32 AM IST]
Telecom in Focus: टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे सकेंगी आपको धोखा, सरकार जल्द लॉन्च करेगी तरंग संचार पोर्टल- India TV Paisa
Telecom in Focus: टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे सकेंगी आपको धोखा, सरकार जल्द लॉन्च करेगी तरंग संचार पोर्टल

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनियों पर नजर रखने के लिए सरकार जल्द नया पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक संचार मंत्रालय तरंग संचार नाम से पोर्टल शुरु करने जा रहा है। इसकी मदद से कोई भी उपभोक्ता ये पता लगा सकता है कि उसके आसपास लगा मोबाइल टावर कितना सुरक्षित है। इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियों की शिकायत भी आप उस पोर्टल के जरिए कर सकते है।

नए पोर्टल में क्या होगा

मोबाइल टावर्स के रेडिएशन का डर अक्सर लोगों में देखने को मिलता है। इस डर का ही नतीजा है कि टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल टावर्स लगाने के लिए जगह की किल्लत से जूझती नजर आती हैं। कंज्यूमर्स और टेलीकॉम कंपनियों, दोनों की तकलीफ कम करने के लिए अब सरकार तरंग संचार नाम से एक पोर्टल लॉन्च करने जा रही है, जिसमें देश में मौजूद साढे बारह लाख मोबाइल टावर्स का लेखा-जोखा होगा।

आप भी रख सकेंगे नजर
तरंग संचार पर कोई भी उपभोक्ता ये देख सकता है कि उसके नजदीक स्कूल, कॉलेज या दफ्तर की छतों पर लगे मोबाइल टॉवर्स नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं और उल्लंघन की स्थिति में यहां शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। अगर शिकायत सही पाई जाती है तो टेलीकॉम कंपनी पर 10 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

कॉल ड्राप की समस्या में कमी आने की उम्मीद
फिलहाल कॉल ड्राप की समस्या की बड़ी वजह मोबाइल टॉवर्स की किल्लत को बताया जाता है। ऐसे में इंडस्ट्री को उम्मीद है कि सरकार के इस कदम से पूरे सिस्टम में पारदर्शिता के साथ साथ लोगों में जागरुकता भी बढ़ेगी।

Web Title: सितंबर अंत तक सरकार लॉन्च करेगी तरंग संचार पोर्टल
Write a comment