1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #SwachhBharatCess: हवाई सफर से लेकर रेस्टोरेन्ट में खाना हुआ आज से महंगा, 120 सर्विसेज पर लगा एक्‍स्‍ट्रा टैक्‍स

#SwachhBharatCess: हवाई सफर से लेकर रेस्टोरेन्ट में खाना हुआ आज से महंगा, 120 सर्विसेज पर लगा एक्‍स्‍ट्रा टैक्‍स

देश में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए आज से सभी टैक्स के दायरे में आने वाले सेवाओं पर 0.5 फीसदी स्वच्छ भारत टैक्स (सेस) वसूला जाएगा।

Dharmender Chaudhary [Updated:15 Nov 2015, 3:50 PM IST]
#SwachhBharatCess: हवाई सफर से लेकर रेस्टोरेन्ट में खाना हुआ आज से महंगा, 120 सर्विसेज पर लगा एक्‍स्‍ट्रा टैक्‍स- India TV Paisa
#SwachhBharatCess: हवाई सफर से लेकर रेस्टोरेन्ट में खाना हुआ आज से महंगा, 120 सर्विसेज पर लगा एक्‍स्‍ट्रा टैक्‍स

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत अभियान को सफलता का बोझ अब आपकी जेब पर भी पड़ेगा। आज से सभी टैक्स के दायरे में आने वाले सेवाओं पर 0.5 फीसदी स्वच्छ भारत टैक्स (सेस) वसूला जाएगा। नया टैक्‍स लगने से रेल और हवाई यात्रा, मोबाइल बिल, रेस्टोरेन्ट में खाना समेत कुल 120 सेवाएं महंगी हो जाएंगी। इन सेवाओं पर अभी तक 14 फीसदी टैक्स लगता है। लेकिन, आज से 14.50 फीसदी टैक्स वसूला जाएगा। नीति आयोग में मुख्यमंत्रियों के समूह ने स्वच्छता अभियान के लिए पेट्रोल, डीजल पर दो फीसदी सेस लगाने की सिफारिश की। इसके कारण माल ढुलाई भी महंगी होने की संभावना है।

इन सेवाओं के लिए ढीली करनी होगी जेब

स्वच्छ भारत टैक्स के कारण रेल, हवाई सफर, माल ढुलाई, मोबाइल सर्विस, केबल, रेस्टोरेन्ट में खाना, होटलों के कमरे, बैंकिंग, कूरियर, शेयर ट्रेडिंग, घर बनाना, होम रेंट, जिम, कोचिंग, लग्न-मंडप और पांडाल, विज्ञापन, रेडियो टैक्सी, गोदाम इत्यादि। ये सभी सर्विस टैक्स के दायरे में आती है। इसलिए अब इन पर 0.50 फीसदी अधिक टैक्स देना पड़ेगा। इसके साथ ही अब पैन कार्ड बनवाने के लिए भी 1 रुपए ज्‍यादा खर्च करने होंगे। अब पैनकार्ड 106 रुपए के बजाए 107 रुपए में बनेगा।

रेल यात्रा 0.15 फीसदी और रेस्टोरेन्ट में खाना 0.20 फीसदी महंगा

सेस लगने से विभिन्न ट्रेनों में फर्स्ट क्लास और एसी में सफर करना आज से महंगा हो जाएगा। दरअसल ट्रेन के दोनों क्लास में अभी किराए पर 4.20 फीसदी टैक्स लगता है, लेकिन सेस की वजह से आपको 4.35 फीसदी भुगतान करना होगा। वहीं, एसी रेस्टोरेन्ट में खाने के लिए भी अब आपको ज्यादा बिल चुकाना पड़ेगा। फिलहाल, रेस्टोरेन्ट में खाने पर 5.6 फीसदी सर्विस टैक्स लगता है, जो कि आज बढ़कर 5.80 फीसदी हो जाएगा।

इस पैसों का यहां होगा इस्तेमाल

स्वच्छता की कमी के कारण बढ़ रही बीमारियों से निपटने के लिए सेस से मिले पैसों का इस्तेमाल किया जाएगा। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के अनुमान के मुताबिक हर साल लगभग 50 लाख लोगों की मृत्यु मानव मल से होने वाली बीमारियों के कारण होती है। डेवलपिंग देशों में इसकी स्थिति अधिक दयनीय है। अतिसार से होने वाली कुल मृत्यु का एक चौथाई भाग अकेले भारत में है। इसको ध्यान में रखते हुए देश में स्वच्छता का अभियान चलाया जा रहा है।

Web Title: स्वच्छता की आपको चुकानी होगी कीमत, आज से सेस हुआ लागू
Write a comment