1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST से सरकार का भरने लगा खजाना, 2 हफ्ते में 11% बढ़ा राजस्व

GST से सरकार का भरने लगा खजाना, 2 हफ्ते में 11% बढ़ा राजस्व

पहली जुलाई से लेकर 15 जुलाई के दौरान राजस्व में करीब 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। बुधवार को CBEC ने यह जानकारी दी है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: July 20, 2017 10:59 IST
GST से सरकार का भरने लगा खजाना, CBEC के मुताबिक 2 हफ्ते में 11% बढ़ा राजस्व- India TV Paisa
GST से सरकार का भरने लगा खजाना, CBEC के मुताबिक 2 हफ्ते में 11% बढ़ा राजस्व

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) से अभी तक महंगाई भले ही ज्यादा नहीं घटी हो लेकिन इससे सरकार का खजाना भरना शुरू हो गया है, कम से कम शुरुआती 2 हफ्ते में तो ऐसा ही हुआ है। GST से सरकार को होने वाली कमाई के सटीक आंकड़े तो अक्टूबर में मिलेंगे लेकिन शुरुआती आंकड़ों से लग रहा है कि सरकार को फायदा हो रहा है। पहले 15 दिन यानि पहली जुलाई से लेकर 15 जुलाई के आंकड़े देखने से लग रहा है कि राजस्व में करीब 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। बुधवार को केंद्रीय उत्पाद शुल्क एंव सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) ने यह जानकारी दी है।

CBEC की तरफ से कहा गया है कि जुलाई के पहले 15 दिन में प्राप्त राजस्व कुल 12,673 करोड़ रुपए रहा है जबकि जून के पहले 15 दिन के दौरान 11,405 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त हुआ था। हालांकि GST से मिलने वाले राजस्व की की सटीक जानकारी अक्टूबर से पहले मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि व्यापारी सितंबर में रिटर्न दाखिल करेंगे।

ऐसा माना जा रहा है कि GST के तहत देश में कुल 80 लाख पंजीकरण हो जाएंगे, अबतक कुल 75 लाख पंजीकरण हो चुके हैं। ज्यादा व्यापारियों के पंजीकृत होने से सरकार को ज्यादा टैक्स मिल सकेगा जिससे सरकार की कमाई बढ़ेगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban