1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल पर फिलहाल एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार नहीं, जल्द राहत मिलने की उम्मीद कम

पेट्रोल-डीजल पर फिलहाल एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार नहीं, जल्द राहत मिलने की उम्मीद कम

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से राहत मिलन की उम्मीद कम है, वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार नहीं कर रही है।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:23 Apr 2018, 8:40 PM IST]
excise duty on fuel - IndiaTV Paisa

Government currently not considering reduction of excise duty on fuel says Finmin officials

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से राहत मिलन की उम्मीद कम है, वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार नहीं कर रही है। अंग्रेजी बिजनेस चैनल बीटीवीआई की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि अभी न तो एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार हो रहा है और न ही तेल कंपनियों को दाम बढ़ोतरी का बोझ खुद उठाने के लिए कहा गया है।

एक्साइज कटौती पर सरकार को घाटा

खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में हर एक रुपए की कटौती पर सरकार को 14000 करोड़ रुपए का नुकसान होता है। ऐसे में अगर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की जाती है तो इससे वित्तीय घाटे पर खराब असर पड़ेगा।

फिलहाल पेट्रोल-डीजल सस्ता होने की उम्मीद घटी

गौरतलब है कि देश में डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं जबकि पेट्रोल की कीमतें भी करीब 54 महीने के ऊपरी स्तर पर हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दाम कम करने के लिए सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी में कटौती हो सकती है, लेकिन वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की तरफ से इसको लेकर दी गई सफाई के बाद यह उम्मीद भी खत्म हो गई है।

डीजल का भाव 71 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई के पार

सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में डीजल का भाव 71.44 रुपए, छत्तीसगढ़ के रायपुर में 71 रुपए और केरल के त्रिवेंद्रम में 71.33 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को डीजल का भाव 65.75 रुपए, कोलकाता में 68.45 रुपए, मुंबई में 70.01 रुपए और चेन्नई में 69.37 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। पेट्रोल की बात करें तो सोमवार को दिल्ली में इसका दाम 74.50 रुपए, कोलकाता में 77.20 रुपए, मुंबई में 82.35 रुपए और चेन्नई में 77.29 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

Web Title: पेट्रोल-डीजल पर फिलहाल एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार नहीं, जल्द राहत मिलने की उम्मीद कम
Write a comment