1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के लिए मंत्रालयों से मांगी गई खर्च की योजना, पूंजीगत खर्च सही रास्‍ते पर

आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के लिए मंत्रालयों से मांगी गई खर्च की योजना, पूंजीगत खर्च सही रास्‍ते पर

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार पूंजीगत व्यय योजनाओं को लेकर बैठने के पक्ष में नहीं, ऐसे व्यय को योजनानुसार जारी रखने का लक्ष्य रखा गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 27, 2019 18:25 IST
Government capex plans on track, no payments overdue- India TV Paisa

Government capex plans on track, no payments overdue

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को सभी मंत्रालयों से अगली चार तिमाहियों के लिए पूंजीगत व्यय की विस्तृत योजना पेश करने को कहा है ताकि खर्च बढ़ाकर आर्थिक गतिविधियों को तेज किया जा सके। वित्त मंत्री ने चुंनिदा मंत्रालयों के साथ बैठक के बाद यह भी कहा कि सरकारी विभाग सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यमों (एमएसएमई) के सभी बकायों का समय पर भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी मंत्रालयों से अगली चार तिमाहियों के लिए पूंजीगत व्यय की विस्तृत योजनाएं पेश करने को कहा गया है ताकि खर्च बढ़ाकर आर्थिक गतिविधियों को तेज किया जा सके।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार पूंजीगत व्यय योजनाओं को लेकर बैठने के पक्ष में नहीं, ऐसे व्यय को योजनानुसार जारी रखने का लक्ष्य रखा गया है। कर छूट के बीच व्यय को लक्ष्य के अनुसार बनाए रखने के सवाल पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि राजकोषीय घाटे के आंकड़ों का समाधान बाद में निकाला जाएगा।

सीतारमण शनिवार को लोक उपक्रमों के साथ बैठक कर पूंजीगत व्यय योजनाओं की समीक्षा करेंगी। व्यय सचिव जी.सी. मुर्मू ने कहा कि बुनियादी संरचना क्षेत्र के ज्यादातर मंत्रालयों ने चालू वित्त वर्ष के लिए पूंजीगत खर्च के लक्ष्य का 50 प्रतिशत खर्च पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि पूंजीगत खर्च सही रास्ते पर है और बजट अनुमान पूरे होंगे।

Write a comment
bigg-boss-13