1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने कोल इंडिया को दो-तीन साल में प्रतिदिन 20 लाख घनमीटर गैस उत्पादन का लक्ष्य दिया

सरकार ने कोल इंडिया को दो-तीन साल में प्रतिदिन 20 लाख घनमीटर गैस उत्पादन का लक्ष्य दिया

सरकार ने कोल इंडिया को अगले दो- तीन साल के दौरान कोयला खदानों से कम से कम प्रतिदिन 20 लाख घनमीटर प्राकृतिक गैस उत्पादन करने को कहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: November 25, 2019 13:44 IST
Coal Bhawan । File Photo- India TV Paisa

Coal Bhawan । File Photo

नयी दिल्ली। सरकार ने कोल इंडिया को अगले दो- तीन साल के दौरान कोयला खदानों से कम से कम प्रतिदिन 20 लाख घनमीटर प्राकृतिक गैस उत्पादन करने को कहा है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि कोयला मंत्रालय ने इस संबंध में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सलाहकार इकाई को सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी के पट्टे वाले क्षेत्रों में कोल-बेड-मीथेन (सीबीएम) के विकास कार्यों में सक्रियता के साथ शामिल होने को कहा है। 

कोल इंडिया को दिया गया यह ताजा निर्देश इस मायने में काफी अहम है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल ही कोल इंडिया के लिए प्राकृतिक गैस निकालने के नियमों में कुछ ढील दी थी। सरकार ने प्राकृतिक गैस के उत्पादन में तेजी लाने के लिए उसकी कोयला खदानों में छिपी प्राकृतिक गैस को निकालने के लिए इन नियमों में ढील दी थी। सीबीएम एक प्रकार की ऐसी प्राकृतिक गैस है जो कि कोयला खदानों के नीचे मोटी परतों में मौजूद होती है और इसे ड्रिलिंग करके निकाला जा सकता है। अधिकारियों के अनुसार कोयला मंत्रालय ने पिछले महीने ही केन्द्रीय खान योजना और डिजाइन इंस्टीट्यूट (सीएमपीडीआई) से सीआईएल के पट्टाधारी क्षेत्रों में सीबीएम विकास कार्यों में सक्रियता के साथ शामिल होने को कहा। 

अधिकारी ने कहा, 'इस कार्य के लिए सीआईएल की विभिन्न अनुषंगियों के साथ विचार विमर्श के बाद एक उपयुक्त कार्यप्रणाली को अंतिम रूप दे दिया जाएगा और इसके बाद अगले दो से तीन साल में कोल इंडिया को कम से कम प्रतिदिन 20 लाख घनमीटर गैस का उत्पादन करना चाहिये। देश को इस तरह की स्वच्छ गैस ऊर्जा की जरूरत है।'

Write a comment
bigg-boss-13