1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कुल पैदा गेहूं का एक तिहाई से ज्यादा सरकार ने खरीदा, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में लक्ष्य से ज्यादा खरीद

कुल पैदा गेहूं का एक तिहाई से ज्यादा सरकार ने खरीदा, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में लक्ष्य से ज्यादा खरीद

देश में इस साल जितना गेहूं पैदा हुआ है उसका एक तिहाई से ज्यादा सरकार ने खरीद लिया है। भारतीय खाद्य निगम (FCI) की तरफ से जारी आंकड़ों से यह जानकारी निकलकर सामने आयी है। सरकार ने इस साल (रबी मार्केटिंग सीजन 2018-19) देशभर में किसानों से जितनी गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ था, 21 मई तक उस लक्ष्य से ज्यादा गेहूं खरीदा जा चुका है। देश के 3 प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में लक्ष्य से ज्यादा खरीद हुई है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: May 21, 2018 15:04 IST
Government agencies procures one third of total wheat produced in country this year - India TV Paisa

Government agencies procures one third of total wheat produced in country this year 

नई दिल्ली। देश में इस साल जितना गेहूं पैदा हुआ है उसका एक तिहाई से ज्यादा सरकार ने खरीद लिया है। भारतीय खाद्य निगम (FCI) की तरफ से जारी आंकड़ों से यह जानकारी निकलकर सामने आयी है। सरकार ने इस साल (रबी मार्केटिंग सीजन 2018-19) देशभर में किसानों से जितनी गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ था, 21 मई तक उस लक्ष्य से ज्यादा गेहूं खरीदा जा चुका है। देश के 3 प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में लक्ष्य से ज्यादा खरीद हुई है।

भारतीय खाद्य निगम के आंकड़ों के मुताबिक 21 अप्रैल तक सरकारी एजेंसियों ने देशभर से कुल 332.60 लाख टन गेहूं की खरीद कर ली है, इस साल सरकार ने पूरे सीजन में 320 लाख टन खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ था लेकिन खरीद सीजन अभी चल रहा है और गेहूं खरीद लक्ष्य से 12 लाख टन अधिक हो चुकी है।

सबसे ज्यादा खरीद पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में हुई है, भारतीय खाद्य निगम के मुताबिक पंजाब में 21 मई तक 126.11 लाख टन गेहूं खरीदा जा चुका है जबकि इस साल वहां लक्ष्य 119 लाख टन का था, हरियाणा में भी अबतक 87.36 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है जबकि लक्ष्य 74 लाख टन का था और मध्य प्रदेश में भी 67.79 लाख टन गेहूं खरीदा जा चुका है जबकि लक्ष्य 67 लाख टन का था। इन राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में 21 मई तक 36.04 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। बाकी खरीद अन्य राज्यों से हुई है।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक इस साल (फसल वर्ष 2017-18) देश में कुल मिलाकर 986.1 लाख टन गेहूं पैदा हुआ है, यानि सरकारी एजेंसियों ने 21 मई तक कुल उत्पादन का एक तिहाई गेहूं खरीद लिया है। किसानों से यह खरीद 1735 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर हो रही है। किसानों से 

Write a comment