1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good Bye GOSF: गूगल के ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का हुआ अंत, 2015 से नहीं लगेगी सेल

Good Bye GOSF: गूगल के ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का हुआ अंत, 2015 से नहीं लगेगी सेल

गूगल द्वारा हर साल आयोजित होने वाला ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल(GOSF), जिसका सभी को बहुत इंतजार रहता है, का आयोजन इस साल नहीं होगा।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:06 PM IST]
Good Bye GOSF: गूगल के ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का हुआ अंत, 2015 से नहीं लगेगी सेल- India TV Paisa
Good Bye GOSF: गूगल के ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का हुआ अंत, 2015 से नहीं लगेगी सेल

नई दिल्‍ली। गूगल द्वारा हर साल आयोजित होने वाला ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल(GOSF), जिसका सभी को बहुत इंतजार रहता है, का आयोजन इस साल नहीं होगा। बल्कि अब कभी नहीं होगा। गूगल ने मंगलवार को जीओएसएफ को बंद करने की घोषणा की है।

2012 में हुई थी शुरुआत

भारत में गूगल ने जीओएसएफ की शुरुआत 2012 में की थी। इसके पीछू गूगल का मकसद अमेरिका में सायबर मंडे और ब्‍लैक फ्राइडे की तरह शॉपिंग डे शुरू करना था, जहां उपभोक्‍ता विभिन्‍न ई-कॉमर्स साइट पर आकर्षक ऑफर्स के साथ खरीदारी कर सकते थे। तीन साल की मिश्रित सफलता के बाद गूगल ने आखिर इसे बंद करने का ऐलान कर दिया।

ये भी पढ़ें – Shocking: Facebook, Google और WhatsApp से चोरी होती है आपकी पर्सनल डिटेल, Avast का खुलासा

गूगल ने क्‍यों किया इसे बंद

जब गूगल ने 2012 में जीओएसएफ की शुरुआत की थी, तब भारत में आज की तरह शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन नहीं होता था। गूगल का उद्देश्‍य सभी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों को एक प्‍लेटफॉर्म पर लाककर ऑलनाइन शॉपिंग को बढ़ावा देना था। इसमें गूगल का फोकस पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों पर ज्‍यादा था। 2012 में जीओएसएफ ने अपने आकर्षक ऑफर्स की वजह से हजारों नए ऑनलाइन ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया। उस समय भारत में 80 लाख लोग ऑनलाइन शापिंग करते थे और अब कुल ऑनलाइन शॉपिंग इंडस्‍ट्री का आकार तकरीबन 2 अरब डॉलर था। इन तीन सालों में काफी बदलाव आया है। भारत में अब 35 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और 5 करोड़ ऑनलाइन शॉपर्स हैं। 2016 तक इनकी संख्‍या बढ़कर 10 करोड़ होने और ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार 10 अरब डॉलर होने का अनुमान है। गूगल जो चाहता था, उसने वो हासिल कर लिया इसलिए शायद अब जीओएसएफ की कोई उपयोगिता नहीं रह गई थी।

क्‍या कहा कंपनी ने

गूगल के आधिकारिक ब्‍लॉगपोस्‍ट पर गूगल इंडिया के ई-कॉमर्स, लोकल एंड क्‍लासीफाइड, इंडस्‍टी डायरेक्‍टर नितिन बावनकुले ने लिखा है कि आज भारत में कई सफल ई-कॉमर्स कंपनियां हैं और यहां कई फेस्टिवल शॉपिंग सेल्‍स शुरू हो चुकी हैं, जिनमें उपभोक्‍ताओं को अनोखे और आकर्षक ऑफर मिल रहे हैं। यूजर्स अब ऑनलाइन शॉपिंग पर ग्रेट डील हासिल करने के लिए साल भर इंतजार नहीं कर सकता, एसएमई भी पूरे भारत में उपभोक्‍ताओं की तलाश के लिए साल में एक बार होने वाले जीओएसएफ का इंतजार नहीं कर सकता। जीओएसएफ का जो मकसद था वह पूरा करने में सफल रहा है। इसलिए कंपनी ने इसे अब बंद करने का फैसला किया है।

Web Title: गूगल ने बंद किया ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल
Write a comment