1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सुंदर पिचाई का प्रमोशन, पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के बने सीईओ, गूगल संस्थापक सर्गेई ब्रिन की लेंगे जगह

सुंदर पिचाई का प्रमोशन, पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के बने सीईओ, गूगल संस्थापक सर्गेई ब्रिन की लेंगे जगह

सुंदर पिचाई अब गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किए गए हैं। बता दें कि अभी तक यह जिम्मेदारी गूगल के सह संस्थापक सर्गेई ब्रिन के पास थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2019 7:08 IST
Google Sundar Pichai- India TV Paisa

Google Sundar Pichai

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई का प्रमोशन हो गया है। सुंदर पिचाई अब गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किए गए हैं। बता दें कि अभी तक यह जिम्मेदारी गूगल के सह संस्थापक सर्गेई ब्रिन के पास थी। 

बता दें कि गूगल ने 2015 में अपने कंपनी स्वरूप में बड़ा बदलाव करते हुए अल्फाबेट की स्थापना की थी। अल्फाबेट विभिन्न कंपनियों का एक समूह है। अल्फाबेट गूगल को वायमो (स्वचालित कार) वेरिली (जैव विज्ञान) कैलिको (बायोटेक आर एंड डी) साइडवॉक लैब (शहरी नवोन्मेष) और लून (गुब्बारे की सहायता से ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट उपलब्धता) जैसे दूसरे संस्थानों से अलग करती है। ये सभी गूगल के मूल व्यवसाय नहीं हैं।

नए बदलाव के बाद सर्गेई ब्रिन और गूगल के दूसरे सहसंस्थापक लैरी पेज कंपनी में सहसंस्थापक, शेयरधारक और अल्फाबेट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में बने रहेंगे। दूसरी ओर पिचाई अब गूगल और अल्फाबेट दोनों के सीईओ बन गए हैं। पिचाई इसके साथ ही अल्फाबेट के बोर्ड आफ डायरेक्टर भी बने रहेंगे। 

गूगल और अब अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। पिचाई ने अपनी शुरुआ​ती पढ़ाई चेन्नई से की। इसके बाद उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थी। 2015 में पिचाई को गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज की जगह गूगल का नया सीईओ बनाया गया था। 

Write a comment
bigg-boss-13