1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गोल्ड की कीमत एक महीने के निचले स्तर पर, और गिर सकते हैं दाम

गोल्ड की कीमत एक महीने के निचले स्तर पर, और गिर सकते हैं दाम

धनतेरस और दिवाली से पहले गोल्ड की कीमतों में लगातार 5वे दिन भी गिरावट दर्ज की गई। कारण घरेलू बाजार में गोल्ड के दाम एक महीने के निचले स्तर के करीब आ गए है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 4:55 PM IST]
गोल्ड की कीमत एक महीने के निचले स्तर पर, और गिर सकते हैं दाम- India TV Paisa
गोल्ड की कीमत एक महीने के निचले स्तर पर, और गिर सकते हैं दाम

नई दिल्ली। धनतेरस और दिवाली से पहले गोल्ड की कीमतों में लगातार 5वे दिन भी गिरावट दर्ज की गई। इसके कारण घरेलू बाजार में गोल्ड के दाम एक महीने के निचले स्तर के करीब आ गए है। ज्वैलर्स और रिटेलर्स की ओर से कमजोर मांग के कारण गोल्ड की कीमतें में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, अमेरिका में दिसंबर के दौरान ब्याज दरें बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण गोल्ड पर दोहरा दबाव बन रहा है। इसके साथ ही औद्योगिक मांग में आई गिरावट के कारण चांदी की कीमतें भी टूटी हैं।

ये भी पढ़ें –  #FestivalSeason: PM मोदी निवेशकों को देंगे दिवाली गिफ्ट, 5 नवंबर को लॉन्‍च होंगी 3 नई गोल्‍ड स्‍कीम

तीन हफ्ते के निचले स्तर पर सोना

मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में गोल्ड 110 रुपए की गिरावट के साथ 26,700 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर बंद हुआ, जो कि तीन हफ्ते का निचला स्तर है। मुंबई में गोल्ड 115 रुपए गिरकर 26,425 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। वहीं, चांदी 250 रुपए टूटकर 36,250 रुपए प्रति किलो के स्तर पर आई है। जबकि, ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतें एक महीने के निचले स्तर पर है। कॉमैक्स पर गोल्ड 1120 डॉलर प्रति औंस के आसपास कारोबार कर रहा है।

ये भी पढ़ें  – RBI ने तय की गोल्‍ड बांड्स की कीमत, दो ग्राम सोना खरीदने के लिए देने होंगे 5,368 रुपए

No

निवेशक सोने में कर रहे हैं बिकवाली

कारोबारियों ने बताया कि अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना को देखते हुए निवेशक ईटीएफ से पैसा निकाल रहे हैं। दूसरी ओर त्योहारी सीजन के बावजूद ज्वैलर्स और रिटेलर्स गोल्ड नहीं खरीद रहे हैं। केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया ने बताया कि आने वाले दिनों में गोल्ड और सस्ता हो सकता है, इसी उम्मीद में लोग खरीदारी नहीं कर रहे हैं। अमेरिका में दरें बढ़ने से लेकर देश में गोल्ड मोनेटाइजेशन और इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की संभावना सभी सोने में गिरावट का इशारा कर रहे हैं।

Web Title: गोल्ड की कीमत एक महीने के निचले स्तर पर
Write a comment