1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GoldenOpportunity: एक्‍सपैंशन के मोड में गोल्‍ड लोन कंपनियां, दे रही हैं जॉब के बड़े मौके

GoldenOpportunity: एक्‍सपैंशन के मोड में गोल्‍ड लोन कंपनियां, दे रही हैं जॉब के बड़े मौके

गोल्‍ड लोन कारोबार से जुड़ी कंपनियों ने अपनी विस्‍तार योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। ब्रांच नेटवर्क विस्‍तार के साथ ये कंपनियां भर्तियां कर रही हैं।

Sachin Chaturvedi [Updated:16 Nov 2015, 3:05 PM IST]
GoldenOpportunity: एक्‍सपैंशन के मोड में गोल्‍ड लोन कंपनियां, दे रही हैं जॉब के बड़े मौके- India TV Paisa
GoldenOpportunity: एक्‍सपैंशन के मोड में गोल्‍ड लोन कंपनियां, दे रही हैं जॉब के बड़े मौके

नई दिल्‍ली। सरकार द्वारा गोल्‍ड से जुड़ी स्‍कीम शुरू करने के बाद गोल्‍ड लोन कारोबार से जुड़ी कंपनियों ने अपनी विस्‍तार योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। ब्रांच नेटवर्क विस्‍तार के साथ ये कंपनियां जमकर भर्तियां कर रही हैं। मुथूट फाइनेंस इस साल 100 नई ब्रांच खोलने जा रहा है। जिसके लिए कंपनी ने करीब तीन साल बाद एक बार फिर कर्मचारियों की भर्ती शुरू की है। कंपनी इस साल 1200 से 2400 नए कर्मचारियों की भर्ती करेगी। वहीं गोल्‍ड लोन से जुड़ी दूसरी कंपनी मणप्‍पुरम फाइनेंस ने इस साल 12000 नई भर्तियां की हैं।

यह भी पढ़ें : भारत में बढ़ी Gold की मांग, तीन महीने में लोगों ने खरीदा 268 टन सोना

2012 से बंद है कंपनी में भर्तियां

भारत के गोल्‍ड लोन मार्केट में बैंकों के उतरने के बाद बढ़ते कॉम्‍पटीशन और ऑपरेशनल कॉस्‍ट बढ़ने के चलते कंपनी ने मार्च 2012 से कोई नई भर्ती नहीं की है। 2012 में जमों कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्‍या जहां 25,350 थी। वो घटकर इस साल 22,785 पर आ गई। लेकिन अब बदलते माहौल के बीच कंपनी एक बार फिर हायरिंग मोड में आ गई है। सितंबर को समाप्‍त हुई तिमाही में कंपनी ने 150 कर्मचारियों की भर्ती की है। मुथूट ग्रुप के चीफ जनरल मैनेजर बिजीमोन केआर ने बताया कि हम हर महीने 100 से 200 नए कर्मचारी जोड़ रह हैं। हमारी योजना इस साल 100 नई शाखा खोलने की है। इसके लिए हम साल के अंत तक 2400 नई भर्तियां करेंगे।

यह भी पढ़ें : Job Opportunities: देश की 76 फीसदी कंपनियां अगले एक साल में बढ़ाएंगी कर्मचारियों की संख्या

मणप्‍पुरम ने भी शुरू की भर्तियां

मुथूट की तरह ही गोल्‍ड लेने वाली दूसरी कंपनियां भी जमकर भर्तियां कर रही हैं। मणप्‍पुरम फायनेंस ने इस साल अभी तक 1200 नई भर्तियां की हैं। इसमें से 1000 भर्तियां सिर्फ सितंबर तिमाही में की गई हैं। कंपनी के सीएफओ कपिल कृ‍ष्‍णन के मुताबिक नई भर्ती के साथ कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्‍या भी बढ़कर 16,900 हो गई है। कंपनी इस साल 200 और कर्मचारियों की भर्ती करेगी। रिजर्व बैंक द्वारा गोल्‍ड लोन पर सख्‍ती करने से पहले मणप्‍पुरम के पास कुल 19845 कर्मचारी थे। कृ‍ष्‍णन के मुताबिक मणप्‍पुरम की इंप्‍लॉई कॉस्‍ट पिछली तिमाही में 44 फीसदी बढ़ी है। लेकिन कंपनी के विस्‍तार को देखते हुए यह जरूरी है।

Web Title: गोल्‍ड लोन कंपनियां दे रही हैं जॉब के बड़े मौके
Write a comment