1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GNA एक्सल: IPO 14-16 सितंबर होगा बंद, प्राइस बैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर

GNA एक्सल: IPO 14-16 सितंबर होगा बंद, प्राइस बैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर

शाफ्ट और एक्सल बनाने वाली कंपनी GNA एक्सल का IPO बुधवार को खुल गया है। IPO का प्राइस ब्रैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है।

Ankit Tyagi [Updated:14 Sep 2016, 10:24 AM IST]
GNA एक्सल का IPO खुला, प्राइस बैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर- India TV Paisa
GNA एक्सल का IPO खुला, प्राइस बैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर

नई दिल्ली। शाफ्ट और एक्सल बनाने वाली कंपनी GNA एक्सल का IPO बुधवार को खुल गया है। IPO का प्राइस ब्रैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। अपर बैंड पर कंपनी की आईपीओ के जरिए 130 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। आईपीओ में 63 लाख शेयरों को जारी किया जाएगा जिसमें 2 लाख शेयर कर्मचारियो के लिए रिजर्व रहेंगे। इश्यू 16 सितंबर को बंद होगा।

क्या है कंपनी का कारोबार

GNA एक्सेल्स रियर एक्सेल और स्पिंडल की ऑटोमोबाइल कंपनियों को सप्लाई करती है। कंपनी का एक्सपोर्ट बढ़ रहा है और देश के ट्रैक्टर मार्केट में रिकवरी से कंपनी के बिजनेस के लिए आने वाले समय में अच्छी संभावनाएं हैं। इसके अलावा इसका अनुमानित आईपीओ वैल्यूएशन इस सेगमेंट में अन्य कंपनियों के मुकाबले सस्ता लग रहा है।

बिजनेस मॉडल

GNA ऑन-हाइवे और ऑफ-हाइवे लाइट और कमर्शियल व्हीकल्स के लिए रियर एक्सेल शाफ्ट और स्पिंडल की बड़ी रेंज बनाती है। कंपनी के पास पंजाब में दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं और इसके पास सालाना 23 लाख रियर एक्सेल शाफ्ट, 4 लाख अन्य शाफ्ट और 3 लाख स्पिंडल की कैपेसिटी है। इसकी सेल्स में एक्सपोर्ट की हिस्सेदारी बढ़कर लगभग आधी हो गई है, जो फाइनेंशियल ईयर 2012 में एक-तिहाई थी। इसके कस्टमर्स में डाना लिमिटेड (अमेरिका, मेक्सिको और ब्राजील), जॉन डीयर (अमेरिका और स्पेन), कुबोता कॉरपोरेशन (जापान) और मेरिटोर HVS AB (स्वीडन, इटली, ब्राजील और अमेरिका) जैसी ग्लोबल ऑटोमोबाइल कंपनियां शामिल हैं।

डोमेस्टिक मार्केट में यह क्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, TAFE, इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड, एस्कॉर्ट्स, एक्सेल्स इंडिया, ऑटोमोटिव एक्सेल्स और एमएंडएम को सप्लाई करती है। इसके रेवेन्यू में ट्रैक्टर सेगमेंट की हिस्सेदारी दो-तिहाई की है और बाकी का रेवेन्यू इसे कमर्शियल व्हीकल्स सेगमेंट से मिलता है। एक्सपोर्ट मार्केट्स में इसका दो-तिहाई रेवेन्यू कमर्शियल व्हीकल्स और एक-तिहाई ट्रैक्टर सेगमेंट से आता है।

फाइनेंशियल पोजीशन

फाइनेंशियल ईयर 2012 से 2016 के बीच कंपनी का रेवेन्यू सालाना 6.9 पर्सेंट बढ़कर 508 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इसी अवधि में एक्सपोर्ट मार्केट का रेवेन्यू में अनुपात बढ़ने से ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 12 पर्सेंट की वृद्धि हुई है। पिछले चार वर्षों में कंपनी का एक्सपोर्ट 19.2 पर्सेंट सालाना की बढ़ोतरी के साथ फाइनेंशियल ईयर में 275 करोड़ रुपये रहा था। इससे पिछले चार फाइनेंशियल ईयर में इसके ऑपरेटिंग मार्जिन में 323 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि हुई और यह 16.2 पर्सेंट पर है।

वैल्यूएशन

आईपीओ के अपर प्राइस बैंड पर GNA फाइनेंशियल ईयर 2016 की अर्निंग्स पर प्राइस-अर्निंग्स (पी/ई) का 17.1 गुना डिमांड कर रही है। इसी सेगमेंट में ऑपरेट करने वाली अन्य कंपनियों के मुकाबले GNA के पास बेहतर मार्जिन और रिटर्न ऑन इक्विटी है।

क्या करें निवेशक

मोतीलाल ओसवाल ने अपनी रिपोर्ट में जीएनए एक्सपर खरीदारी की सलाह दी है। रिपोर्ट के मुताबिक जीएनए एक्सल में शुरुआत में ही तेजी देखने को मिल सकती है। 207 का भाव काफी अट्रैक्टिव है। देश में हाईवे पर चलने वाले आधे से ज्यादा कमर्शियल वाहनों में जीएनए एक्सल के एक्सल लगे हैं। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा कंपनी का 1995 से ग्राहक है।

Web Title: GNA एक्सल का IPO खुला, प्राइस बैंड 205-207 रुपए प्रति शेयर
Write a comment