1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Smart Sale: तीन महीने में लोगों ने खरीदे 48 करोड़ मोबाइल फोन, माइक्रोमैक्स दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल

Smart Sale: तीन महीने में लोगों ने खरीदे 48 करोड़ मोबाइल फोन, माइक्रोमैक्स दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल

कंपनियां रोज नए-नए हैंडसेट बाजार में उतार रही है। यही वजह है कि पिछली तिमाही के दौरान दुनिया भर में करीब 48 करोड़ मोबाइल फोन की बिक्री हुई है।

Dharmender Chaudhary [Updated:19 Nov 2015, 7:59 AM IST]
Smart Sale: तीन महीने में लोगों ने खरीदे 48 करोड़ मोबाइल फोन, माइक्रोमैक्स दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल- India TV Paisa
Smart Sale: तीन महीने में लोगों ने खरीदे 48 करोड़ मोबाइल फोन, माइक्रोमैक्स दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल

नई दिल्ली। मोबाइल फोन के प्रति लोगों का क्रेज पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। कंपनियां इससे भुनाने के लिए रोज नए-नए हैंडसेट बाजार में उतार रही है। यही वजह है कि पिछली तिमाही के दौरान दुनिया भर में करीब 48 करोड़ मोबाइल फोन की बिक्री हुई है। रिसर्च फर्म गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में लोगों ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 47.8 करोड़ मोबाइल फोन की खरीदारी की है। बढ़ती बिक्री का सबसे ज्यादा फायदा घरेलू मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स को हुआ है। माइक्रोमैक्स दुनिया की टॉप10 हैंडसेट वेंडरों में शामिल हो गई है।

माइक्रोमैक्स बनी ग्लोबल मोबाइल कंपनी

गार्टनर ने कहा लगातार बढ़ते इमर्जिंग मार्केट्स से घरेलू ब्रांडों की बिक्री बढ़ी है। इसके कारण माइक्रोमैक्स ने टॉप10 ग्लोबल मोबाइल फोन वेंडरों में अपनी जगह बनाई है। जुलाई-सितंबर के दौरान माइक्रोमैक्स की बिक्री दोगुना से ज्यादा होकर 1.21 करोड़ यूनिट्स रही, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 56 लाख यूनिट्स थी। रिसर्च फर्म ने कहा कि तीसरी तिमाही के दौरान दुनिया भर में मोबाइल की बिक्री, 2014 के मुकाबले 3.7 फीसदी ज्यादा हुई है।

सैमसंग बनी दुनिया की नंबर-1 कंपनी

सैमसंग की बिक्री सालाना आधार पर 9 फीसदी बढ़ी है। कंपनी 10.2 करोड़ फोन बेचकर दुनिया की नंबर1 कंपनी बन गई है। वहीं, 4.6 करोड़ फोन की बिक्री के साथ एप्पल दूसरे पायदान पर रही। एप्पल की बिक्री में 20.6 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की।

माइक्रोसॉफ्ट (नोकिया) की बिक्री 30 फीसदी घटी

माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 3.02 करोड़ फोन की बिक्री कर तीसरे पायदान पर रही। हालांकि कंपनी ने 2014 की तीसरी तिमाही के मुकाबले बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की। इसके बाद हुआवेई, एलजी इलेक्ट्रानिक्स, लेनोवो, शियाओमी, टीसीएल और जेडटीई का स्थान रहा।

Web Title: दुनिया भर में मोबाइल फोन की बिक्री 47.8 करोड़ यूनिट्स पहुंची
Write a comment