1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन ने कहा, वैश्विक ग्रोथ से मिलेगा अमेरिकी निर्यात को बल

फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन ने कहा, वैश्विक ग्रोथ से मिलेगा अमेरिकी निर्यात को बल

US की इकॉनोमिक ग्रोथ का सकारात्‍मक परिदृश्य को दिखाते हुए फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन कहा कि वैश्विक ग्रोथ से देश के निर्यात को बल मिलने की उम्मीद है

Manish Mishra [Updated:13 Jul 2017, 3:38 PM IST]
फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन ने कहा, वैश्विक ग्रोथ से मिलेगा अमेरिकी निर्यात को बल- India TV Paisa
फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन ने कहा, वैश्विक ग्रोथ से मिलेगा अमेरिकी निर्यात को बल

वाशिंगटन अमेरिका की इकॉनोमिक ग्रोथ के लिए सकारात्‍मक परिदृश्य को दिखाते हुए फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि वैश्विक ग्रोथ से देश के निर्यात को बल मिलने की उम्मीद है। फेडरल रिजर्व सिस्टम बोर्ड की चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने एक संसदीय सुनवाई के दौरान हाउस फाइनेंस सर्विसेज कमिटी के सदस्यों से कहा कि मौद्रिक नीति के रुख के धीरे-धीरे समायोजन के साथ मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ सालों में अर्थव्यवस्था का विस्तार मध्यम गति से होगा। साथ ही रोजगार बाजार का सुदृढ़ीकरण हो रहा है और मुद्रास्फीति दो प्रतिशत पर है।

यह भी पढ़ें : SBI के ग्राहकों को दूसरे दिन दूसरा बड़ा तोहफा, NEFT और RTGS चार्जेज 75% घटे

उन्होंने कहा कि,

यह निर्णय हमारे उस दृष्टिकोण को दर्शाता है कि मौद्रिक नीति उदार बनी रहेगी। रोजगार बाजार में हुए लाभ को जारी रखा जाना चाहिए ताकि आय वृद्धि और उसके बाद उपभोक्ता व्यय को समर्थन मिलता रहे। वैश्विक आर्थिक ग्रोथ अमेरिकी निर्यात का समर्थन करने वाला होना चाहिए।

जेनेट ने कहा कि घरेलू और वैश्विक व्यय में लाभ के रुख और खनन कार्रवाई में जारी सुधार के अनुकूल वित्‍तीय परिस्थितियों के साथ मिलने से व्यापार निवेश को समर्थन मिलना जारी रहना चाहिए। इस तरह के कदमों से संसाधनों के बेहतर उपयोग में वृद्धि होनी चाहिए जिससे पारिश्रमिक एवं कीमतों में वृद्धि की गति को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच करेगी आधार मामले पर सुनवाई, बहुत सारे लोगों ने इस योजना को बताया नुकसानदेह

उन्होंने कहा कि इन सबके साथ ठीक इसी समय महत्वपूर्ण अनिश्चिताएं हमेशा आर्थिक परिदृश्य को प्रभावित करती रहती हैं।

Web Title: वैश्विक ग्रोथ से मिलेगा अमेरिकी निर्यात को बल : येलेन
Write a comment