1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Hard Technology: खतरे में विंडोज फोन का भविष्य, पूरी दुनिया में 2 फीसदी से भी कम लोग करते हैं इस्तेमाल

Hard Technology: खतरे में विंडोज फोन का भविष्य, पूरी दुनिया में 2 फीसदी से भी कम लोग करते हैं इस्तेमाल

विंडोज फोन की बिक्री लगातार घट रही है इसको ध्यान में रखते हुए रिसर्च फर्म गार्टनर ने कहा कि विंडोज फोन का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है।

Dharmender Chaudhary [Published on:19 Nov 2015, 8:53 AM IST]
Hard Technology: खतरे में विंडोज फोन का भविष्य, पूरी दुनिया में 2 फीसदी से भी कम लोग करते हैं इस्तेमाल- India TV Paisa
Hard Technology: खतरे में विंडोज फोन का भविष्य, पूरी दुनिया में 2 फीसदी से भी कम लोग करते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में स्मार्ट मोबाइल फोन की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। लेकिन स्मार्ट होने के बावजूद विंडोज फोन की बिक्री लगातार घट रही है। रिसर्च फर्म गार्टनर ने कहा कि विंडोज फोन का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है। इसकी मुख्य वजह स्मार्ट फोन मार्केट में विंडोज फोन का घटता शेयर है। जुलाई-सितंबर के दौरान ग्लोबल स्तर पर स्मार्ट फोन की बिक्री में विडोंज की हिस्सेदारी 2 फीसदी से भी कम रही है। गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्ट फोन मार्केट में विंडोज फोन की हिस्सेदारी 1.7 फीसदी रह गई है, जो कि एक साल पहले 3 फीसदी थी।

लोगों की पहली पसंद एंड्रॉयड फोन

गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर रोबर्ट कोजा ने कहा कि विंडोज 10 की घोषणा के बावजूद हमें लगता है कि स्मार्ट फोन मार्केट में विंडोज की हिस्सेदारी में और कमी आ सकती है। माइक्रोसॉफ्ट स्मार्ट फोन्स मुख्य रूप से एंटरप्राइज यूजर्स पर ध्यान दे रहा है। वहीं, आम आदमी विंडोज के बजाए एंड्रॉयड को पसंद कर रहे हैं। तो जाहिर है, यह खबर विडोंज फोन बनाने वाली कंपनियों के लिए बुरी खबर है।

विंडोज फोन की बिक्री 35 फीसदी घटी

जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान विंडोज फोन की बिक्री 34.99 फीसदी घटकर 58.7 लाख यूनिट रह गई है। पिछले साल इस दौरान 90.3 लाख विंडोज फोन की बिक्री हुई थी। वहीं, एंड्रॉयड फोन का मार्केट शेयर बढ़कर 84.7 फीसदी पहुंच गया है। तीसरी तिमाही में 29.88 करोड़ एंड्रॉयड फोन लोगों ने खरीदे हैं। पिछले साल यह आंकड़ा 25.43 करोड़ था। इसके अलावा आईफोन की बिक्री में 20.60 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। एप्पल ने जुलाई-सितंबर में 4.60 लाख फोन की बिक्री की है। पिछले साल कंपनी ने 3.81 लाख फोन बेची थी।

Web Title: खतरे में विंडोज फोन का भविष्य, तीन महीने में 35 फीसदी घटी बिक्री
Write a comment