1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #TradeFair: अफगानिस्‍तान के मसालों से लेकर थाईलैंड की ज्‍वैलरी, तस्‍वीरों में देखिए इंटरनेशनल पवेलियन में क्‍या है खास

#TradeFair: अफगानिस्‍तान के मसालों से लेकर थाईलैंड की ज्‍वैलरी, तस्‍वीरों में देखिए इंटरनेशनल पवेलियन में क्‍या है खास

दिल्‍ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में अफगानिस्‍तान के मसालों से लेकर थाईलैंड की ज्‍वैलरी बेहद खास है।

Sachin Chaturvedi [Published on:21 Nov 2015, 10:52 AM IST]
#TradeFair: अफगानिस्‍तान के मसालों से लेकर थाईलैंड की ज्‍वैलरी, तस्‍वीरों में देखिए इंटरनेशनल पवेलियन में क्‍या है खास- India TV Paisa
#TradeFair: अफगानिस्‍तान के मसालों से लेकर थाईलैंड की ज्‍वैलरी, तस्‍वीरों में देखिए इंटरनेशनल पवेलियन में क्‍या है खास

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला फिलहाल दिल्‍ली वालों का फेवरेट डेस्टिनेशन बना हुआ है। आज वीकेंड पर आप भी अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ ट्रेड फेयर घूमने की प्‍लानिंग बना रहे होंगे। यूं तो हर बार की तरह व्‍यापार मेले में बहुत सी खास चीज़ देखने और खरीदने को मिलेंगे। लेकिन इस बार इंटरनेशनल पवेलियन पर वास्‍तव में आपको बहुत कुछ खास देखने को मिलेगा। आपकी शॉपिंग गाइड इंडियाटीवी पैसा की टीम आपको बता रही है कि किस देश की स्‍टॉल में आपको क्‍या खास मिलेगा।

Trade fair international

tf13Saffron from Afghanistan

tf15Light chandeliers at Turkey stall for Rs. 10,000

tf12wide range of tea at Sri Lanka Pavilion in Hall no. 18

tf14Best quality Dry Fruits at Afghanistan Stall in Hall no. 18

tf5Oya: yummy chocolates from Dubai

tf4Feather Touch blankets at Hong Kong stall for Rs. 1800

tf2Special attraction for ladies: sarres and emboidery work

tf7African Safari: Leather made miniatures for Rs, 7500

tf1Food stall at Pakistan stall

tf3fabrics made of Palchhi material at Pakistan pavilion

tf6Famous beverage brand Pran at Bangladesh stall

tf8bead work on mugs at South African Pavilion priced at Rs. 300 each

tf9Aerial view of International Pavilion, hall no. 18

tf10Women accessories at Thailand Pavilion in hall no. 18

tf11Women accessories at Thailand Pavilion in hall no. 18

इन देशों के सामान मिलेंगे व्‍यापार मेले में

व्‍यापार मेले में इस बार अफगानिस्‍तान, मिस्र, बहरीन, बांग्‍लादेश, भूटान, चीन, क्‍यूबा, जर्मनी, गुआना, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईराक, ईरान, केन्‍या, म्‍यामार, नेपाल, पाकिस्‍तान, रूस, साउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, थाइलेंड, तिब्‍बत, टर्की, यूएई, युगांडा और वियतनाम शिरकत कर रहे हैं।

अफगानिस्‍तान के मसाले और ड्रायफ्रूट्स

व्‍यापार मेले के हॉल नंबर 1 और 17 में आपको अफगानिस्‍तान की स्‍टॉल्‍स मिलेंगी। यहां पर हैंड्रीकाफ्ट के सामान के साथ ही आपको विशेष आकर्षण के रूप में मसाले और ड्रायफ्रूट्स की बड़ी रेंज मिलेगी। यहां अफगानिस्‍तान से कई कारोबारी केसर लेकर आए हैं। यह आपको 200 रुपऐ से लेकर 3 से 5 हजार रुपए के पैक में मिल जाएगी। इसके अलावा आप अंजीर, बादाम, खजूर का भी मजा ले सकते हैं।

पाकिस्‍तान की एंब्रॉयडरी सूट्स और साडि़यां हैं खास

व्‍यापार मेले में जो स्‍टॉल्‍स महिलाओं के लिए खास आकर्षण का केंद्र हैं, उनमें पाकिस्‍तानी साडि़यों और सूट की स्‍टॉल्‍स खास हैं। यहां पर बलूचिस्‍तान, कराची, सख्‍खर, और लाहौर की खास एंब्रॉएडरी वाली साडि़यां और सूट मिल जाएंगे। सूट फैब्रिक की कीमत यहां 1500 रुपए से शुरू है। वहीं 7000 से लेकर 15000 रुपए तक की साडि़यां मिल जाएंगी। इसके अलावा यहां पाकिस्‍तान के खास ऑनेक्‍स पत्‍थर के बने वास, शेर, हाथी, कछुए, साइड स्‍टूल भी खास पसंद किए जा रहे हैं।

थाइलेंड और ईरान की ज्‍वैलरी

शादी सीजन में ज्‍वैलरी की शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो आप व्‍यापार मेले में थाइलेंड और ईरान की स्‍टॉल भी जाएं। यहां खूबसूरत नगों के साथ गोल्‍ड प्‍लेटिंग और सिल्‍वर ज्‍वैलरी मिल जाएगी। यहां ब्‍लू स्‍टोन से बनी अंगूठियों की खास रेंज आई है। इसके अलावा पेंडेंट और एंकलेट की भी बड़ी रेंज मौजूद है।

Web Title: ट्रेड फेयर में खास हैं अफगानिस्‍तान के मसालों से लेकर थाईलैंड की ज्‍वैलरी
Write a comment