1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मार्च के पहले 15 दिनों में विदेशी निवेशकों ने की जमकर खरीदी, पूंजी बाजार में डाले 20,400 करोड़ रुपए

मार्च के पहले 15 दिनों में विदेशी निवेशकों ने की जमकर खरीदी, पूंजी बाजार में डाले 20,400 करोड़ रुपए

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) फरवरी महीने में भी शुद्ध खरीदार रहे। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार (शेयर एवं बांड बाजार दोनों) में कुल 11,182 करोड़ रुपए का निवेश किया।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:17 Mar 2019, 3:01 PM IST]
FPI Investment- India TV Paisa
Photo:FPI INVESTMENT

FPI Investment

नई दिल्ली। विदेशी निवेशकों ने सकारात्मक वैश्विक रुख के चलते मार्च के पहले 15 दिन में घेरलू पूंजी बाजार में 20,400 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है। विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार समझौते से सकारात्मक नतीजे आने और अमेरिका के फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में वृद्धि नहीं करने की संभावना ने उभरते बाजारों के पक्ष में काम किया। 

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) फरवरी महीने में भी शुद्ध खरीदार रहे। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार (शेयर एवं बांड बाजार दोनों) में कुल 11,182 करोड़ रुपए का निवेश किया। 

डिपॉजिटरी के पास मौजूद नवीन आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने एक से 15 मार्च के दौरान शेयर बाजार में शुद्ध रूप से 17,919 करोड़ रुपए का निवेश किया, जबकि ऋण बाजार में शुद्ध रूप से 2,499 करोड़ रुपए की पूंजी डाली। इस प्रकार, समीक्षाधीन अवधि में पूंजी बाजार में 20,418 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ। 

फंड्सइंडिया में म्यूचुअल फंड रिसर्च की प्रमुख विद्या बाला ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दर में वृद्धि की आशंका कम होने से उभरते बाजारों में निवेश बढ़ा है। स्थानीय स्तर पर, फरवरी से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने नीचे चल रहे क्षेत्रों जैसे बैंकिंग एवं वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली की।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: FPIs pump in Rs 20,400 crore in first half of March | मार्च के पहले 15 दिनों में विदेशी निवेशकों ने की जमकर खरीदी, पूंजी बाजार में डाले 20,400 करोड़ रुपए
Write a comment
ipl-2019