1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फॉक्‍सकॉन ने नवी मुंबई में लगाया नया कारखाना, अगले महीने से शुरू होगा मोबाइल प्रोक्‍शन

फॉक्‍सकॉन ने नवी मुंबई में लगाया नया कारखाना, अगले महीने से शुरू होगा मोबाइल प्रोक्‍शन

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी फॉक्‍सकॉन नवी मुंबई स्थित अपने नए कारखाने में मोबाइल फोन बनाने का काम अगले महीने शुरू कर सकती है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 12, 2016 15:50 IST
फॉक्‍सकॉन ने नवी मुंबई में लगाया नया कारखाना, अगले महीने से शुरू होगा मोबाइल प्रोक्‍शन- India TV Paisa
फॉक्‍सकॉन ने नवी मुंबई में लगाया नया कारखाना, अगले महीने से शुरू होगा मोबाइल प्रोक्‍शन

मुंबई। मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन नवी मुंबई स्थित अपने नए कारखाने में मोबाइल फोन बनाने का काम अगले महीने शुरू कर सकती है। कंपनी का भारत में यह दूसरा कारखाना होगा।

उल्लेखनीय है कि ताइवान की फॉक्सकॉन एपल के लिए आईफोन व आईपैड भी बनाती है। महाराष्ट्र सरकार में प्रधान सचिव (उद्योग) अपूर्व चंद्रा ने बताया कि कंपनी शुरू में यहां मोबाइल बनाएगी लेकिन बाद में वह लैपटॉप व कम्‍प्‍यूटर  भी बनाएगी। उन्होंने यहां कहा, फॉक्सकॉन ने नवी मुंबई में परिसर किराये पर लिया है। उन्होंने दो लाख वर्गफुट जगह ली है जहां अपनी मोबाइल विनिर्माण इकाई लगाई है। और जैसा हमें बताया गया है वे संभवत: अगस्त के पहले सप्ताह में इस कारखाने से मोबाइल पेश करेंगे।

फॉक्‍सकॉन ने लिया 60,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला, रोबोट को करेगी नियुक्‍त

किराये का यह परिसर अस्थाई सुविधा है और कंपनी महाराष्ट्र में 200 एकड़ जगह चाह रही है। फॉक्सकॉन ने हाल ही कहा था कि वह भारत को प्रमुख वैश्विक विनिर्माण केंद्र (हब) बनाना चाहती है, जहां से अफ्रीका व पश्चित एशिया सहित दुनिया भर के बाजारों को आपूर्ति कर सके। चंद्रा ने कहा कि फॉक्सकॉन ने शुरुआत मोबाइल फोनों से करने तथा बाद में लैपटॉप तथा कम्‍प्‍यूटर भी यहां बनाने का संकेत दिया है।

Write a comment