1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ताइवान की फॉक्‍सकॉन भारत में देगी 40,000 लोगों को नौकरी, करेगी मुंबई के नजदीक 6,000 करोड़ रुपए का निवेश

ताइवान की फॉक्‍सकॉन भारत में देगी 40,000 लोगों को नौकरी, करेगी मुंबई के नजदीक 6,000 करोड़ रुपए का निवेश

आईफोन जैसे इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनी फॉक्‍सकॉन भारत में 6,000 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 15, 2017 14:00 IST
foxconn- India TV Paisa
foxconn

नई दिल्‍ली। आईफोन जैसे इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनी फॉक्‍सकॉन भारत में 6,000 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। तेजी से विकसित होते स्‍मार्टफोन बाजार के नजरिये से ताइवान की इस कंपनी के लिए भारत एक महत्‍वपूर्ण बाजार है। इस मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक फॉक्‍सकॉन मुंबई के नजदीक जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट (जेएनपीटी) के स्‍पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजेड) में 200 एकड़ क्षेत्र में अपना संयंत्र स्‍थापित करेगी।

एप्‍पल की सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता फॉक्‍सकॉन ने पोर्ट अधिकारियों से कहा है कि जेएनपीटी प्रोजेक्‍ट से लगभग 40,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। शिपिंग और रोड ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी ने सरकार के पास संयंत्र लगाने का एक प्रस्‍ताव भेजा है। कंपनी ने सरकार से जेएनपीटी में जमीन उपलब्‍ध कराने का आग्रह भी किया है।

जेएनपीटी के पास कुल एसईजेड एरिया 277 हेक्‍टेयर का है, जिसमें से 77 हेक्‍टेयर सड़क और अन्‍य सुविधाओं के लिए आरक्षित है। शेष 200 हेक्‍टेयर में अपना संयंत्र स्‍थापित करने के लिए कंपनियों को जमीन के लिए नीलामी के जरिये बोली लगानी होगी। कंपनियों की बहुत अधिक मांग को देखते हुए यहां प्रस्‍तावित हाउसिंग प्रोजेक्‍ट को निरस्‍त कर दिया गया है।

फॉक्सकॉन के अभी आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में पांच संयंत्र हैं, जहां वह नोकिया, श्‍याओमी और जिओनी जैसी कंपनियों के लिए फीचर फोन और स्मार्टफोन का निर्माण करती है। इन संयंत्र में विभिन्न ब्रांड्स के लिए हर साल डेढ़ करोड़ मोबाइल फोन का उत्पादन किया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी भारत में अपनी उत्पादन क्षमता को दोगुना करना चाहती है इसीलिए वह नया संयंत्र लगाना चाहती है।

Write a comment