1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वरिष्ठ नागरिकों के लिए कल लॉन्च होगी एक नई निवेश स्कीम, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे PMVVY का शुभारंभ

वरिष्ठ नागरिकों के लिए कल लॉन्च होगी एक नई निवेश स्कीम, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे PMVVY का शुभारंभ

वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजना की घोषणा मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। योजना के तहत 10 साल के लिए किए गए निवेश पर सालाना 8.30 फीसदी ब्याज मिलेगा।

Manoj Kumar [Updated:20 Jul 2017, 5:14 PM IST]
वरिष्ठ नागरिकों के लिए कल लॉन्च होगी एक नई निवेश स्कीम, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे PMVVY का शुभारंभ- India TV Paisa
वरिष्ठ नागरिकों के लिए कल लॉन्च होगी एक नई निवेश स्कीम, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे PMVVY का शुभारंभ

नई दिल्ली। देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुक्रवार को नई निवेश स्कीम स्कीम लॉन्च होने जा रही है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली शुक्रवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) को लॉन्च करेंगे। इस योजना की घोषणा मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। वित्तमंत्रालय के मुताबिक योजना के तहत 10 साल के लिए किए गए निवेश पर सालाना 8.30 फीसदी ब्याज मिलेगा।

PMVVY सिर्फ सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों के लिए होगी और 60 साल से कम उम्र वाले नागरिक इसके तहत निवेश नहीं कर सकेंगे। यह योजना निवेश के लिए 3 मई 2018 तक उपलब्ध रहेगी। योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है।
इस योजना का इस्तेमाल मासिक पेंशन के तौर पर किया जा सकता है, अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत 10 साल के लिए 1,44,578 रुपए का एकमुश्त निवेश करता है तो उसको हर महीने 1,000 रुपए पेंशन मिलेगी। वहीं निवेश को बढ़ाकर अगर 7,22,892 रुपए किया जाता है तो हर महीने 5,000 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे। योजना खरीदने वाले की अगर 10 साल के दौरान मौत हो जाती है तो पूरा पैसा उसके नॉमिनी को वापस हो जाएगा।
Web Title: वरिष्ठ नागरिकों के लिए कल लॉन्च होगी नई निवेश स्कीम
Write a comment