1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नो रिटर्न पॉलिसी पर फ्लिपकार्ट ने लिया यू-टर्न, अब पॉपुलर कैटेगरीज में दोबारा दी ये सुविधा

नो रिटर्न पॉलिसी पर फ्लिपकार्ट ने लिया यू-टर्न, अब पॉपुलर कैटेगरीज में दोबारा दी ये सुविधा

ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट ने अपनी नो रिटर्न पॉलिसी को आंशिक रूप से वापस ले लिया है। हाल ही में फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों को रिफंड देना बंद कर दिया था।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: April 26, 2017 11:58 IST
नो रिटर्न पॉलिसी पर फ्लिपकार्ट ने लिया यू-टर्न, अब पॉपुलर कैटेगरीज में दोबारा दी ये सुविधा- India TV Paisa
नो रिटर्न पॉलिसी पर फ्लिपकार्ट ने लिया यू-टर्न, अब पॉपुलर कैटेगरीज में दोबारा दी ये सुविधा

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट ने अपनी नो रिटर्न पॉलिसी को आंशिक रूप से वापस ले लिया है। ग्राहकों को खोने की चिंता के कारण कंपनी ने यह निर्णय कुछ पॉपुलर कैटेगरीज के लिए वापस ले लिया है। आपको मालूम ही होगा कि हाल ही में फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों को प्रोडक्‍ट लौटाने के बदले पैसा लौटाना बंद कर दिया था।

यह भी पढ़ें :अब Samsung Galaxy S8 में भी आ रही है वायरलेस चार्जिंग की समस्या, डिसप्‍ले में भी लाल रंग के टिंट आए नजर

इन प्रोडक्‍ट पर मिलेगा रिटर्न ऑफर

अब ग्राहक किताबें, होम डेकोर एंड लाइफस्टाइल, फैशन प्रोडक्ट्स, फिटनेस इक्विपमेंट, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स समेत दूसरे कई प्रोडक्ट्स के लिए रिफंड्स हासिल कर सकते हैं। इससे पहले ग्राहक सिर्फ इन प्रोडक्ट्स को रिप्लेस करा सकते थे।

इन प्रोडक्‍ट्स पर नहीं मिलेगा रिफंड

फ्लिपकार्ट मोबाइल फोन, फर्नीचर, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन, टेलीविजन जैसे बड़े अप्लायंसेज और स्मॉल अप्लायंसेज जैसी दूसरी पॉपुलर कैटेगरीज के लिए रिफंड नहीं दे रही है। इकॉनोमिक टाइम्‍स ने कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा है एक साल के दौरान उसकी रिटर्न पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर पिछले वीकेंड के दौरान पॉलिसी को अपडेट किया गया था और अब इसमें ‘नो रिफंड ऑफर्ड। ऑल सेल्स आर फाइनल’ का जिक्र नहीं है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक हो रही है Maruti की नई Dzire, जानिए क्या है इस कार में नया

इकॉनोमिक टाइम्‍स ने फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि,

फ्लिपकार्ट की रिटर्न पॉलिसी बहुत ज्यादा कस्टमर फ्रेंडली है। एक साल के दौरान इसमें बदलाव नहीं हुआ है। हमारे ग्राहकों ने हमेशा ही फ्लिपकार्ट पर बिना किसी परेशानी वाली रिटर्न एक्सपीरियंस का लाभ उठाया है। वास्‍तविकता यह है कि ग्राहक फ्लिपकार्ट पर 1,800 कैटेगरीज में से करीब दो-तिहाई के लिए सीधे वेबसाइट के जरिए रिफंड का आग्रह कर सकते हैं।

पिछले साल कंपनियों ने दी थी फुल रिफंड और नो-क्वेश्चन आस्क्ड रिटर्न की सुविधा

उल्‍लेखनीय है कि ई-कॉमर्स कंपनियों ने भारतीय ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित करने के लिए पिछले साल की शुरुआत तक फुल रिफंड और नो-क्वेश्चन आस्क्ड रिटर्न पॉलिसी की पेशकश की थी। हालांकि, ऐसी नीतियों से इन कंपनियां और इनके प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड सेलर्स की लॉजिस्टिक संबंधी लागत में भी बढ़ोतरी हुई थी।

Write a comment