1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जमकर कीजिए शॉपिंग: Flipkart का को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है खास, हर शॉपिंग पर मिलेगा 5 फीसदी कैशबैक

जमकर कीजिए शॉपिंग: Flipkart का को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है खास, हर शॉपिंग पर मिलेगा 5 फीसदी कैशबैक

 देश की जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अब एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। 

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 13, 2019 14:40 IST
MD & CEO of Axis Bank Amitabh Chaudhry, (C), CEO of the Flipkart Group Kalyan Krishnamurthy (L) and - India TV Paisa
Photo:PTI

MD & CEO of Axis Bank Amitabh Chaudhry, (C), CEO of the Flipkart Group Kalyan Krishnamurthy (L) and CO-President, Asia - Pacific of Mastercard Ari Sarker, during the launch of Flipkart Axis Bank co-branded credit card, in Mumbai

नई दिल्ली। देश की जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अब एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। यह क्रेडिट कार्ड न्यू-टु-क्रेडिट यानी नए क्रेडिट कस्टमर्स को उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्ड के जरिए कंपनी क्रेडिट इंडस्ट्री में बड़ी संभावनाएं देख रही है। इस लॉन्च के साथ ही कंपनी ऐमजॉन, पीटीएम और ओला जैसी उन इंटरनेट कंपनियों में शामिल हो गई है जिनके को-ब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड हाल में लॉन्च हुए हैं। 

बता दें कि इस क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी शॉपिंग की जा सकेगी। फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए इस कार्ड पर ढेरों कैशबैक ऑफर देगी। हालांकि कार्ड के लिए ग्राहक को सालाना 500 रुपए की फीस देनी होगी, इसके जरिए दो लाख रुपए तक की शॉपिंग की जा सकती है।

बढ़ेंगे फ्लिपकार्ट के यूजर्स 

यह क्रेडिट कार्ड न्यू-टु-क्रेडिट यानी नए क्रेडिट कस्टमर्स को उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कैश ऑन डिलिवरी(CoD) ऑर्डरों में कमी आएगी। फ्लिपकार्ट इस कार्ड के जरिए क्रेडिट इंडस्ट्री में बड़ी संभावनाएं देख रहा है। फ्लिपकार्ट में पहले ही 'बाय नाउ, पे लेटर (खरीदो अभी, पेमेंट बाद में)' का फीचर है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड की सुविधा नए यूजर जुटाने में काफी मददगार साबित होगी। 

flipkart axis bank co-branded credit card

यहां मिलेगा भारी कैशबैक ऑफर

  • फ्लिपकार्ट के अनुसार, नए फ्लिपकार्ट-एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और टूगुड से खरीदारी करने पर 5 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलेगा।
  • इसके अलावा कुछ पार्टनर्स जैसे मेक माय ट्रिप, गोआईबीआईबीओ, उबर, पीवीआर, क्यूरफिट और अर्बनक्लेप से खरीदारी करने पर 4 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलेगा।
  • इसके अलावा क्रेडिट कार्ज धारकों को अन्य किसी भी रिटेलर से खरीदारी करने पर 1.5 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक दिया जाएगा। यह कैशबैक ग्राहक के अकाउंट में हर महीने ऑटो-क्रेडिट कर दिया जाएगा।
  • फ्लिपकार्ट-एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को वेलकम ऑफर के तहत 4000 रेस्त्रां, एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस और 500 रुपए प्रति माह का पेट्रोल भरवाने पर 20 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा। 
  • इसमें सबसे खास बात यह है कि कैशबैक पर किसी तरह का अपर कैप नहीं है यानी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है।

500 रुपये होगी एनुअल फी

फ्लिपकार्ट के मुताबिक, कस्टमर्स को रजिस्ट्रेशन चार्ज के रूप में 500 रुपये देने होंगे और 500 रुपये ही इस कार्ड की एनुअल फी होगी। लेकिन अगर सालाना आप 2 लाख रुपये खर्च कर देते हैं तो एनुअल फी माफ कर दी जाएगी। सारा का सारा कैशबैक हर महीने ग्राहकों के स्टेटमेंट में कैशबैक ऑटो-क्रेडिट हो जाएंगे।

एक साल में 10 लाख कार्ड देने का लक्ष्य

साझेदारी में लॉन्च किए गए इस क्रेडिट कार्ड के मामले में रिस्क ऐनालिसिस, कार्ड जारी करने, पेमेंट प्रोसेस करने, केवाईसी, अंडरराइटिंग और डिस्काउंट-कैशबैक मैनेज करने आदि का काम ऐक्सिस बैंक देखेगा, जबकि फ्लिपकार्ट मार्केटिंग और प्रमोशन का काम देखेगा। एक्सिस बैंक के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट फॉर पेमेंट्स एंड कार्ड, संजीव मोघे के अनुसार 1 साल में इस को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड को 10 लाख लोगों तक पहुंचाने का उद्देश्य है। बता दें कि यह नया क्रेडिट कार्ड मास्टरकार्ड द्वारा पावर्ड किया जाएगा। फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि 'इस कार्ड के जरिए हम देश में क्रेडिट कार्ड के ऐक्सेस को बढ़ाना चाहते हैं। क्रेडिट में बढ़ोतरी ग्रोथ की रफ्तार बढ़ा सकती है। हमें खुशी है कि इस काम में हम योगदान दे रहे हैं।' हालांकि फ्लिपकार्ट का अपना पेमेंट गेटवे 'फोनपे' है, लेकिन इस क्रेडिट कार्ड का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

ये कंपनियां पहले से दे रही हैं को-ब्रांडेड कार्ड की सुविधा

बता दें कि स्नैपडील, अमेजन और IRCTC पहले से ही ग्राहकों को को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड की सुविधा दे रही हैं। फ्लिपकार्ट पहला ऐसा ई-कॉमर्स प्रोवाइडर नहीं है जो इस तरह की को-क्रेडिट कार्ड की सुविधा दे रहा है। इससे पहले एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर स्नैपडील, एसबीआई के साथ मिलकर आईआरसीटीसी और आईसीसीआई बैंक के साथ मिलकर अमेजन पहले ही को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सुविधा भारत में मुहैया करा रहे हैं। ओला और पेटीएम भी ऐसे ही क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की तैयारी में है। 

Write a comment