1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Flipkart, Amazon और Snapdeal ने की अपनी Sale बढ़ाने की तैयारी, कंज्‍यूमर्स को होगा फायदा

Flipkart, Amazon और Snapdeal ने की अपनी Sale बढ़ाने की तैयारी, कंज्‍यूमर्स को होगा फायदा

फेस्टिव सीजन शुरू होने के साथ ही हर कोई बाजार में उपलब्‍ध बेहतर प्रोडक्‍ट्स को खरीदना चाहता है और सप्‍लायर्स अपने कंज्‍यूमर्स को बेहतर डील में जुटे हैं।

Ankit Tyagi [Updated:15 Sep 2016, 7:29 AM IST]
Festival Offers: Flipkart, Amazon और Snapdeal ने की अपनी Sale बढ़ाने की तैयारी, कंज्‍यूमर्स को होगा फायदा- India TV Paisa
Festival Offers: Flipkart, Amazon और Snapdeal ने की अपनी Sale बढ़ाने की तैयारी, कंज्‍यूमर्स को होगा फायदा

नई दिल्‍ली। फेस्टिव सीजन शुरू होने के साथ ही हर कोई बाजार में उपलब्‍ध बेहतर प्रोडक्‍ट्स को खरीदना चाहता है और सप्‍लायर्स अपने कंज्‍यूमर्स को उनके पसंदीदा प्रोडक्‍ट्स को बेहतर डील के साथ उन तक पहुंचाने की तैयारियों में जुटे हैं। भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। अगले कुछ हफ्तों में फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है और ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपने वार्षिक बिग बिलियन डे सेल की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

इन ऑनलाइन रिटेलर्स की त्‍योहारी सीजन में उपभोक्‍ताओं को आकर्षित करने की क्‍या है तैयारी और ग्राहकों को क्‍या होगा फायदा, आइए जानते हैं विस्‍तार से:  

Flipkart: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट संभवता अपने ग्रेट फेस्टिव सेल की शुरुआत 3 अक्‍टूबर से कर सकती है। जुलाई में खबर आई थी कि यह अपना बिग बिलियन डे सेल 15-16 अक्‍टूबर को आयोजित करेगी, बाद में कंपनी ने इसके अक्‍टूबर के पहले हफ्ते में आयोजित करने की बात कही।

पिछले साल फ्लिपकार्ट ने 13 से 17 अक्‍टूबर तक शॉपिंग फेस्‍टीवल का आयोजन किया था और इस दौरान कंपनी ने 30 करोड़ डॉलर मूल्‍य के प्रोडक्‍ट्स की बिक्री की थी, जबकि इससे पिछले साल एक दिन की सेल में कंपनी ने 10 करोड़ डॉलर की सेल का रिकॉर्ड बनाया था। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए फ्लिपकार्ट ने इस साल की बिग बिलियन डे सेल की मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग पर 30 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। कंपनी ने इसके अलावा प्रमुख ब्रांड के साथ एक्‍सक्‍लूसिव टाइअप किए हैं और बड़े उपभोक्‍ताओं को प्रोडक्‍ट्स पर ईएमआई विकल्‍प भी उपलब्‍ध कराने की योजना है। इस बार कंपनी की योजना एक रुपए का ऑफर फि‍र से लाने की भी है, दो साल पहले यह ऑफर काफी सफल रहा था।

इस बार का फेस्टिव सीजन फ्लिपकार्ट के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि कई इंडस्‍ट्री रिपोर्टों में यह दावा किया जा रहा है कि अमेजन तेजी से आगे बढ़ रही है और फ्लिपकार्ट को पछाड़कर वह पहले पायदान पर पहुंच गई है। इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट ने अपने एक लाख से ज्‍यादा सेलर बेस के लिए भी विभिन्‍न पहलों की शुरुआत की है। बेहतर प्रदर्शन करने वाले सेलर्स को कंपनी इन्‍सेंटिव देगी, इसके तहत सेलर्स को कम ब्‍याज दर पर लोन उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसके अलावा उन्‍हें पैकेजिंग, पिक-अप और डिलीवरी में भी सपोर्ट दिया जाएगा। फ्लिपकार्ट ने त्‍योहारी सीजन में फास्‍ट डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए 10,000 अस्‍थाई भर्तियां करने की भी घोषणा की है।

Amazon: अमेजन और फ्लिपकार्ट के बीच एक नंबर की पोजिशन के लिए पिछले एक साल से लड़ाई चल रही है, ऐसे में इस बार अमेजन भी अपनी बिग बिलियन डे सेल को खास बनाकर फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ने की तैयारी में जुटी है। अपनी इस सेल के लिए अमेजन फ्लिपकार्ट की तुलना में दो से तीन गुना ज्‍यादा पैसा मार्केटिंग और विज्ञापन पर खर्च करेगी। अमेजन पर फेस्टिव सेल 1 से 5 अक्‍टूबर तक होने की उम्‍मीद है, इसका मार्केटिंग बजट 125-130 करोड़ रुपए है। अमेजन ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों को बहुत रोमांचक ऑफर्स पेश करेगी। अमेजन के पास बहुत बड़ी नकदी है, जिसका उपयोग वह कस्‍टमर अधिग्रहण और सर्विस क्‍वालिटी में सुधार लाने पर कर रही है।

Snapdeal: स्‍नैपडील ने कहा है कि वह अपनी रिब्रांडिंग और नए लोगो पर 200 करोड़ रुपए निवेश करेगी। फेस्टिव सीजन से पहले कंपनी ने अपना लोगो बदला है। अपने प्रतिस्‍पर्धी फ्लिपकार्ट और अमेजन की तरह ही स्‍नैपडील ने अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर्स की लिस्‍ट तैयार की है।

सेक्‍टर आउटलुक

कोटक इंस्‍टीट्यूशनल इक्विटीज की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय ई-कॉमर्स बाजार 2019-20 तक 28 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। पिछले चार सालों में इसकी वार्षिक ग्रोथ रेट 45 फीसदी रही है। मजबूत ग्रोथ अनुमानों के बावजूद जून तिमाही में ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्‍यू 7 फीसदी गिरकर 13 अरब डॉलर रही, जबकि पिछले साल समान तिमाही में जीएमवी 21 फीसदी वृद्धि के साथ्‍ज्ञ 11.5 अरब डॉलर था। पीडब्‍ल्‍यूसी रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 2015 में 650 अरब डॉलर का रिटेल मार्केट था और इसके 2018 तक 10.3 लाख करोड़ डॉलर होने की उम्‍मीद की जा रही है। वहीं उत्‍तरी अमेरिका में ऑनलाइन सेल 5 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंचने की उम्‍मीद है।

Web Title: Flipkart, Amazon और Snapdeal ने की अपनी Sale बढ़ाने की तैयारी
Write a comment