1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फ्लिपकार्ट है भारत में नौकरी के लिए सबसे पसंदीदा कंपनी, अमेजन और ओयो भी हैं बेहतर कार्य स्‍थल सूची में शामिल

फ्लिपकार्ट है भारत में नौकरी के लिए सबसे पसंदीदा कंपनी, अमेजन और ओयो भी हैं बेहतर कार्य स्‍थल सूची में शामिल

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) सूची में पहली बार जगह बनाते हुए सातवें स्थान पर है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 03, 2019 17:59 IST
flipkart- India TV Paisa
Photo:FLIPKART

flipkart

नई दिल्ली। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट भारत में नौकरी के लिहाज से सबसे पसंदीदा कंपनी है। उसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: अमेजन तथा ओयो का स्थान है। लिंक्डइन की 2019 की शीर्ष कंपनियों के चौथे संस्करण में इंटरनेट कंपनियों का शीर्ष 10 स्थानों पर दबदबा है। 

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) सूची में पहली बार जगह बनाते हुए सातवें स्थान पर है। सूची में शामिल नई कंपनियों में स्विगी तथा जोमैटो क्रमश: छठे और आठवें स्थान पर रही हैं। एक और नई कंपनी उबर पांचवें स्थान पर, जबकि वन-97 कम्युनिकेशंस चौथे तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज 10वें स्थान पर है। 

सूची में शामिल अन्य कंपनियां बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (13वें), यस बैंक (14वें), आईबीएम (15वें), डैमलर एजी (16वें), फ्रेंशवर्क (17वें), एसेंचर (18वें), ओला (19वें), आईसीआईसीआई बैंक (20वें), पीडब्ल्यूसी इंडिया (21वें), केपीएमजी इंडिया (22वें), लार्सन एंड टूब्रो (23वें), ओरेकल (24वें) तथा क्वालकॉम (25वें) हैं। 

लिंक्ड इन इंडिया के प्रबंध निदेशक ए चार्ली ने कहा कि इस साल सूची में आधी कंपनियां नई हैं। इसमें आईटी कंपनी टीसीएस तथा आईबीएम शामिल हैं। यह रोजगार बदलने तथा नियुक्ति परिदृश्य को बताता है। उन्होंने कहा कि लार्सन एंड टूब्रो तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी और प्रमुख कंपनियों के इसमें शामिल होने से यह पता चलता है कि ये बड़ी कंपनियां युवा कर्मचारियों को आकर्षित करने में आगे हैं।  

रिपोर्ट में कहा गया है कि सूची में शामिल ज्यादातर कंपनियों ने अधिकतर नियुक्तियां इंजीनियरिंग क्षेत्र के लिए की। उसके बाद परिचालन तथा व्यापार विकास क्षेत्र का स्थान रहा। लिंक्डइन ने चार मानदंडों  कंपनी में रुचि, कर्मचारियों के साथ जुड़ाव, रोजगार मांग तथा कर्मचारियों को बनाए रखना पर कंपनियों की रैंकिंग की है। 

Write a comment