1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत से कतर की हवाई यात्रा में अब लगेगा अधिक समय, पाकिस्‍तान और ईरान होते हुए जाएंगे विमान

भारत से कतर की हवाई यात्रा में अब लगेगा अधिक समय, पाकिस्‍तान और ईरान होते हुए जाएंगे विमान

भारत से कतर की हवाई यात्रा में अब अधिक समय लगेगा क्योंकि विमानन कंपनियों को पाकिस्तान व ईरान से होकर लंबा मार्ग अपनाना पड़ रहा है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 07, 2017 9:21 IST
भारत से कतर की हवाई यात्रा में अब लगेगा अधिक समय, पाकिस्‍तान और ईरान होते हुए जाएंगे विमान- India TV Paisa
भारत से कतर की हवाई यात्रा में अब लगेगा अधिक समय, पाकिस्‍तान और ईरान होते हुए जाएंगे विमान

नई दिल्ली। भारतीय विमानन कंपनियों से कतर की यात्रा में अब अधिक समय लगेगा क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में हवाई क्षेत्र संबंधी प्रतिबंधों के चलते इन कंपनियों को पाकिस्तान व ईरान से होकर लंबा मार्ग अपनाना पड़ रहा है। एयर इंडिया एक्सप्रेस, जेट एयरवेज व इंडिगो अब कतर की राजधानी दोहा के लिए अपनी उड़ानों का परिचालन पाकिस्तान व ईरान के हवाई क्षेत्र के जरिए कर रही हैं।

यह भी पढ़ें :गहराते राजनयिक संकट के बीच सऊदी अरब, बहरीन ने कतर एयरवेज का लाइसेंस रद्द किया

अधिक लंबा हवाई मार्ग अपनाने के कारण इन विमानन कंपनियों की उड़ानों की परिचालन लागत भी बढ़ेगी क्योंकि न केवल उनका ईंधन खपत अधिक होगा बल्कि मानव संसाधन भी ज्यादा इस्तेमाल करना होगा। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब सहित अनेक देशों ने कतर के साथ अपने राजनयिक रिश्ते स्थगित कर दिए हैं। कतर पर उग्रवाद का समर्थन करने का आरोप है। सउदी अरब ने कतर को आने जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें : खाड़ी देशों के विवाद का कतर-भारत रिश्‍तों पर नहीं होगा असर, पेट्रोनेट ने कहा गैस आयात पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ के श्याम सुंदर ने कहा कि दोहा को कंपनी की उड़ानें वैकल्पिक मार्ग से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे उड़ान समय लगभग डेढ़ घंटा बढ़ा है। इंडिगो ने कहा है कि वह उसकी उड़ानें अब ईरान व पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर रही हैं। जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा कि दोहा को उसकी उड़ानें अब ईरान से होकर गुजरेंगी।

Write a comment
bigg-boss-13