1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका से आया 16 लाख बैरल कच्चा तेल पारादीप बंदरगाह पहुंचा, क्या घटेंगे पेट्रोल के दाम?

अमेरिका से आया 16 लाख बैरल कच्चा तेल पारादीप बंदरगाह पहुंचा, क्या घटेंगे पेट्रोल के दाम?

इंडियन ऑयल की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस कच्चे तेल को उसकी पारादीप, हल्दिया, बरउनी और बोंगाईगांव रिफाइनरियों में रिफाइन किया जाएगा

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: October 02, 2017 15:15 IST
अमेरिका से आया 16 लाख बैरल कच्चे तेल का दिवाली गिफ्ट, पारादीप बंदरगाह पर हुई डिलिवरी- India TV Paisa
अमेरिका से आया 16 लाख बैरल कच्चे तेल का दिवाली गिफ्ट, पारादीप बंदरगाह पर हुई डिलिवरी

पारादीप। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून के दौरान अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिका से तेल आयात के लिए जो डील हुई थी उसके तहत अमेरिकी कच्चे तेल की पहली खेप भारत पहुंच चुकी है। सोमवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसके बारे में जानकारी दी। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 16 लाख बैरल अमेरिकी कच्चे तेल की पहली खेप उड़ीसा के पारादीप बंदरगाह पर पहुंच चुकी है। पहली खेप में करीब 2.72 लाख टन कच्चा तेल  पहुंचा है।

और 39 लाख बैरल खरीद का ऑर्डर दिया

हालांकि लंबी अवधि में भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिकी कच्चा तेल काफी मददगार हो सकता है। 16 लाख तेल भारत पहुंचने के बाद अब भारतीय तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने अतीरिक्त 39 लाख बैरल के लिए और ऑर्डर दे दिया है। इंडियन ऑयल के मुताबिक तेल की खरीद के लिए भारत और अमेरिका के बीच हुई डील के बाद ऊर्जा क्षेत्र में दोनो देशों के बीच सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी। कच्चे तेल की कीमतों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में जो भारी उतार-चढ़ाव होता है उससे बचने में भारत को मदद मिलेगी साथ में भारत की ऊर्जा जरूरत भी पूरा होगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv