1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जापान में पहले रोबोट मोबाइल की बिक्री हुई शुरू, वाकिंग एंड डांसिंग रोबोट की कीमत 1.98 लाख रुपए

जापान में पहले रोबोट मोबाइल की बिक्री हुई शुरू, वाकिंग एंड डांसिंग रोबोट की कीमत 1.98 लाख रुपए

दुनिया का पहला रोबोटिक मोबाइल फोन (रोबोट मोबाइल) रोबोहोन जो एक पॉकेट साइज वाकिंग एंड डांसिंग रोबोट है। इसकी बिक्री गुरुवार से जापान में शुरू हो गई।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 27, 2016 11:50 IST
जापान में पहले रोबोट मोबाइल की बिक्री हुई शुरू, वॉकिंग एंड डांसिंग रोबोट की कीमत 1.21 लाख रुपए- India TV Paisa
जापान में पहले रोबोट मोबाइल की बिक्री हुई शुरू, वॉकिंग एंड डांसिंग रोबोट की कीमत 1.21 लाख रुपए

टोक्यो। दुनिया का पहला रोबोटिक मोबाइल फोन रोबोहोन जो एक पॉकेट साइज वॉकिंग एंड डांसिंग रोबोट है। इसकी बिक्री गुरुवार से जापान में शुरू हो गई। समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक मानव आकार के इस स्मार्टफोन को जापान की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी शार्प और इंजीनियर टोमोटाका ताकाहासी ने मिलकर विकसित किया है। टोमोटाका ताकाहासी ने ही पहले रोबोट अंतरिक्षयात्री ‘किरोबो’ को विकसित किया था। यह स्मार्टफोन रोबोट 1,98,000 युआन (1,800 डॉलर या 1.21 लाख रुपए) की आधार कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

हर महीने 5,000 यूनिट का होगा उत्पादन

रोबोट मोबाइल लांचिंग के अवसर पर ओसाका की इस कंपनी ने टोक्यो में रोबोहोन कैफे खोला है जहां आगंतुक 7 जून तक इस रोबोट का परीक्षण कर सकेंगे। जापान की इलेक्ट्रॉनिक उत्पादक कंपनी ने 5,000 इकाई प्रतिमाह की दर से इस रोबोट का उत्पादन कर रही है और उसका लक्ष्य इस तरह के मोबाइल फोन में बाजार का नेतृत्व करना है। कंपनी ने इस रोबोट के निर्माण के लिए ताइवान की कंपनी होन हाइ के साथ हाथ मिलाया है जिसे फॉक्सकॉन के नाम से जाना जाता है और यह एप्पल के लिए आईफोन और आईपैड की एसेंबलिंग भी करती है।

तस्वीरों में देखिए दुनिया के पहले रोबोट मोबाइल को

RoBoHon Robot Mobile

8 (18) IndiaTV Paisa

4 (53) IndiaTV Paisa

1 (63) IndiaTV Paisa

7 (19) IndiaTV Paisa

2 (56) IndiaTV Paisa

6 (31) IndiaTV Paisa

3 (55) IndiaTV Paisa

5 (49) IndiaTV Paisa

10 (11) IndiaTV Paisa

9 (11) IndiaTV Paisa

रोबोट को प्रोजेक्टर की तरह करते सकेंगे इस्तेमाल 

19.5 सेंटीमीटर लंबे इस मानव जैसे दिखने वाले रोबोट को मोबाइल फोन के अलावा प्रोजेक्ट की तरह वीडियो देखने, फोटो देखने या नक्शा देखने के लिए किया जा सकता है। इस डिवाइस का वजन 390 ग्राम है। इस डिवाइस में एंड्रायड आधारित बहुत सारे एप्लिकेशन भी मौजूद हैं। रोबोहोन अपने सामने के कैमरे का प्रयोग कर लोगों के चेहरे पहचान सकता है और उन्हें उनके नाम से बुला सकता है।

Write a comment