1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं रघुराम राजन! फाइनेंशियल टाइम्‍स की संभावित उम्‍मीदवारों की सूची में है नाम

बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं रघुराम राजन! फाइनेंशियल टाइम्‍स की संभावित उम्‍मीदवारों की सूची में है नाम

ब्रिटेन के लोकप्रिय और प्रतिष्ठित अखबार फाइनेंशियल टाइम्‍स ने बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के भावी गवर्नर की सूची में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम शामिल किया है। फाइनेंशियल टाइम्‍स के अनुसार, बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के गर्वनर पद के लिए दो भारतीय- रघुराम राजन और श्रृष्टि वडेरा के नाम पर विचार किया जा सकता है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: April 23, 2018 20:34 IST
Raghuram Rajan- India TV Paisa

Raghuram Rajan

नई दिल्‍ली। ब्रिटेन के लोकप्रिय और प्रतिष्ठित अखबार फाइनेंशियल टाइम्‍स ने बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के भावी गवर्नर की सूची में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम शामिल किया है। फाइनेंशियल टाइम्‍स के अनुसार, बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के गर्वनर पद के लिए दो भारतीय- रघुराम राजन और श्रृष्टि वडेरा के नाम पर विचार किया जा सकता है। ब्‍लूमबर्ग ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ब्रिटेन के चांसलर और एक्‍सचेकर फिलिप हैमंड ने संकेत दिए है कि वह बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के गवर्नर मार्क कार्नी के पद पर किसी विदेशी को लाने पर विचार कर रहे हैं। आपको बता दें कि कारने का कार्यकाल जून 2019 में समाप्‍त हो रहा है।

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, हैमंड ने कहा कि बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के गवर्नर चुनने की औपचारिक प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। संभावित विदेशी उम्‍मीदवारों में मेक्सिको के सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख ऑगस्टिन कार्सन्स और RBI के पूर्व गवर्नर और वर्तमान में शिकागो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रघुराम राजन का नाम शामिल हो सकता है।

हैमंड के इस बयान के यह मतलब लगाया जा रहा है कि इंग्लैंड की सरकार किसी गैर-ब्रिटिश को केंद्रीय बैंक की जिम्‍मेदारी सौंपने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्नी भी कनाडा के नागरिक हैं। फाइनैंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपियन यूनियन से निकलने की तैयारी में जुटे इंग्लैंड उस योग्य व्यक्ति की तलाश में है जिसके नेतृत्व में ब्रेग्जिट का नकारात्मक असर देश पर नहीं पड़े।

Write a comment