1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकारी बैंकों के प्रमुखों से 19 सितंबर को मिलेंगे वित्त सचिव, बैंकिंग प्रणाली को लेकर होगी चर्चा

सरकारी बैंकों के प्रमुखों से 19 सितंबर को मिलेंगे वित्त सचिव, बैंकिंग प्रणाली को लेकर होगी चर्चा

वित्त सचिव राजीव कुमार 19 सितंबर को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वृद्धि को बढ़ावा देने में उनके प्रयासों और रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती के बाद उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 13, 2019 7:06 IST
Finance Secretary to meet heads of PSU banks on Sep 19- India TV Paisa

Finance Secretary to meet heads of PSU banks on Sep 19

नयी दिल्ली। वित्त सचिव राजीव कुमार 19 सितंबर को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वृद्धि को बढ़ावा देने में उनके प्रयासों और रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती के बाद उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यह बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हाल में उठाये गये कदमों की पृष्टभूमि में हो रही है। सूत्रों ने कहा कि समीक्षा बैठक के एजेंडे में आरबीआई की रेपो दर में की गई कटौती के बाद बैंकों की ओर से उठाए गए कदम और ऋण को बढ़ावा देने के लिए बैंकों और एनबीएफसी के बीच सहयोग आदि से जुड़े मुद्दे शामिल हैं। 

डोर स्टेप बैंकिंग की भी समीक्षा होगी

इस दौरान बैंकों के माध्यम से एमएसएमई सेक्टर, स्मॉल ट्रेडर्स और स्माल हाउसिंग ग्रुप (SHG) को लेंडिंग के मसले पर बैंक की तरफ से उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही इस दौरान डोर स्टेप बैंकिंग की भी समीक्षा की जाएगी।

वित्त सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में बैंक की परफारमेंस, छोटी क्षेत्रीय शाखा से लेकर बड़ी ब्रांच तक हर स्तर पर समीक्षा की जाएगी। इसमें लोन रीपेमेंट के 15 दिन के अंदर डॉक्यूमेंट रिटर्न व्यवस्था की समीक्षा भी शामिल है, साथ ही ऑनलाइन लोन आवेदनों की समीक्षा भी की जाएगी।

Write a comment