1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने लॉन्‍च किया खुद का यूट्यूब चैनल, इकोनॉमी से जुड़ी हर जानकारी पाना होगा आसान

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने लॉन्‍च किया खुद का यूट्यूब चैनल, इकोनॉमी से जुड़ी हर जानकारी पाना होगा आसान

वित्‍त मंत्रालय के पास अब अपना स्‍वयं का आधिकारिक यूट्यूट चैनल होगा, जो वित्‍त मंत्रालय और इकोनॉमी से जुड़ी हर जानकारी को साझा करेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 05, 2016 18:51 IST
फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने लॉन्‍च किया खुद का यूट्यूब चैनल, इकोनॉमी से जुड़ी हर जानकारी पाना होगा आसान- India TV Paisa
फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने लॉन्‍च किया खुद का यूट्यूब चैनल, इकोनॉमी से जुड़ी हर जानकारी पाना होगा आसान

नई दिल्‍ली। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के पास अब अपना स्‍वयं का आधिकारिक यूट्यूट चैनल होगा, जो मिनिस्‍ट्री और इकोनॉमी से जुड़ी हर जानकारी को साझा करेगा। इस चैनल पर महत्‍वपूर्ण योजनाओं, कार्यक्रमों, बैठकों, प्रेस कॉन्‍फ्रेंस से जुड़े वीडियो के अलावा मंत्रालय से जुड़े एक्‍सक्‍लूसिव वीडियो देखे जा सकेंगे।

इस यूट्यूब चैनल को लॉन्‍च करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि समय-समय पर मंत्रालय इकोनॉमी के संबंध में अनेक घोषणाएं तथा स्पष्टीकरण देता है, जिनपर आम लोग लगातार चर्चा करते हैं और इसलिए एक ऐसे प्लेटफॉर्म की जरूरत है, जहां यह सब एक साथ उपलब्ध हो। उन्‍होंने आगे कहा कि हालांकि मंत्रालय की अधिकतर गतिविधियों से लोग अवगत रहते हैं इसके बावजूद बाहरी दुनिया के लोगों को भी इसके बारे में बताने के लिए वित्‍त मंत्रालय का आधिकारिक यूट्यूब चैनल एक उपयोगी प्‍लेटफॉर्म साबित होगा। इस मौके पर वित्‍त सचिव रतन पी वाटल, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास तथा राजस्‍व सचिव हसमुख अधिया भी मौजूद थे। मंत्रालय ने बताया कि इस यूट्यूब चैनल पर उसकी महत्वपूर्ण योजनाओं, आयोजनों, बैठकों, संवाददाता सम्मेलनों तथा अन्य वीडियो उपलब्ध होंगे। इससे मंत्रालय की ऑनलाइन मौजूदगी बढ़ेगी।

विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 349.152 अरब डॉलर हुआ 

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार देश का विदेशी मुद्रा भंडार 29 जनवरी को समाप्त सप्ताह में 1.589 अरब डॉलर बढ़कर 349.152 अरब डॉलर हो गया। इस तेजी का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों में होने वाली वृद्धि है। पिछले सप्ताह देश का विदेशी मुद्रा भंडार 35.51 करोड़ डॉलर बढ़कर 347.562 अरब डॉलर हो गया था। रिजर्व बैंक ने कहा कि समीक्षाधीन सप्ताह में कुल विदेशी मुद्रा भंडार का महत्वपूर्ण हिस्सा विदेशी मुद्रा आस्तियां (एफसीए) 1.584 अरब डॉलर बढ़कर 326.631 अरब डॉलर का हो गया था। 

डॉलर में अभिव्यक्त किए जाने वाले विदेशी मुद्रा आस्तियां भंडार में रखे यूरो, पौंड और येन जैसी गैर अमेरिकी मुद्राओं की मूल्यवृद्धि और मूल्यहा्स के प्रभावों को भी अभिव्यक्त करती है। स्वर्ण आरक्षित भंडार 17.240 अरब डॉलर पर अपरिवर्तित रहा। रिजर्व बैंक ने कहा कि समीक्षाधीन सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में भारत का विशेष निकासी अधिकार 38 लाख डॉलर बढ़कर 3.988 अरब डॉलर हो गया, जबकि आईएमएफ में देश का मुद्राभंडार 12 लाख डॉलर बढ़कर 1.292 अरब डॉलर हो गया।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban