1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Big Relief: यूपी-एमपी सहित कई राज्यों में 5 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केंद्र की कटौती के बाद उठाया कदम

Big Relief: यूपी-एमपी सहित कई राज्यों में 5 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केंद्र की कटौती के बाद उठाया कदम

केंद्र सरकार अपनी तरफ से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करेंगी और बाकी 1 रुपए प्रति लीटर की कटौती तेल कंपनियों की तरफ से की जाएगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 04, 2018 22:53 IST
petrol, diesel - India TV Paisa

Modi govt slashes excise tax, petrol, diesel get cheaper by Rs 5/litre in 12 states; Cong calls it 'panic reaction'

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की महंगाई कुछ राहत देने के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केंद्र सरकार अपनी तरफ से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करेंगी और बाकी 1 रुपए प्रति लीटर की कटौती तेल कंपनियों की तरफ से की जाएगी।

13 राज्यों में 5 रुपए तक सस्ते पेट्रोल-डीजल

वित्त मंत्री ने राज्यों से भी कहा है कि वह अपने स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करें। केंद्र से निर्देश मिलने के बाद सबसे पहले गुजरात, फिर महाराष्ट्र ने दाम घटाने की घोषणा की। इसके बाद छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, अरुणाचल और असम ने भी अपने स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटोती की है। यानि इन इन 13 राज्यों में पेट्रोल और डीजल के भाव मौजूदा स्तर से शुक्रवार को 5 रुपए सस्ते हो जाएंगे। इस कटौती के बाद शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव घटकर 78.30 रुपए और डीजल का भाव घटकर 75.58 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

4 महानगरों में ऐसे होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

केंद्र सरकार की तरफ से हुई इस घोषणा के बाद 4 महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम इस तरह से हो जाएंगे, 2.5 रुपए घटने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 81.50 रुपए और डीजल 72.95 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 83.30 रुपए और डीजल 74.80 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 86.34 रुपए और डीजल 75.10 रुपए तथा चेन्नई में पेट्रोल 84.83 रुपए और डीजल 77.20 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

हालांकि  बिहार ने अपने स्तर पर दाम घटाने के संकेत नहीं दिए हैं, बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा है कि उन्हें अभी तक इसको लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से किसी तरह का पत्र नहीं मिला है, वे पहले पत्र को देखेंगे और उसके बाद कटौती पर फैसला लेंगे। 

अन्य राज्य भी उठा सकते हैं कदम

जिस तरह से केंद्र से निर्देश मिलने के बाद 7 भाजपा शासित राज्यों ने अपने स्तर पर भी पेट्रोल-डीजल 2.5 रुपए सस्ते किए हैं उसी तरह अन्य राज्य भी कदम उठा सकते हैं। देश के ज्यादातर राज्यों में मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों की सरकार है, उम्मीद है कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों की सरकारों वाले राज्य पेट्रोल और डीजल पर वैट कटौती करने में तेजी दिखाएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban