1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फुटबॉल का ‘बुखार’ चढ़ने के साथ ही टीवी की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, सोनी से लेकर इंटेक्‍स तक के हुए बल्‍ले-बल्‍ले

फुटबॉल का ‘बुखार’ चढ़ने के साथ ही टीवी की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, सोनी से लेकर इंटेक्‍स तक के हुए बल्‍ले-बल्‍ले

रूस में चल रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप की वजह से देश में टीवी की बिक्री ने रफ्तार पकड़ी है। फीफा विश्व कप का सीधा प्रसारण देखने के लिए बड़ी संख्या में फुटबॉल प्रेमी नए टीवी सेट खरीद रहे हैं या अपने पुराने टीवी को बेचकर बड़े स्क्रीन वाला नया टीवी सेट खरीद रहे हैं।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 24, 2018 18:31 IST
TV Sale- India TV Paisa

TV Sale

नई दिल्ली। रूस में चल रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप की वजह से देश में टीवी की बिक्री ने रफ्तार पकड़ी है। फीफा विश्व कप का सीधा प्रसारण देखने के लिए बड़ी संख्या में फुटबॉल प्रेमी नए टीवी सेट खरीद रहे हैं या अपने पुराने टीवी को बेचकर बड़े स्क्रीन वाला नया टीवी सेट खरीद रहे हैं। इससे देश में सोनी, एलजी, सैमसंग, माइक्रोमैक्स और इंटेक्स की टीवी सेटों की बिक्री में तेजी आई है। फुटबॉल प्रेमियों को लुभाने के लिए टीवी कंपनियां नए बड़े स्क्रीन के टीवी सेट लेकर आई हैं। साथ ही वे फाइनेंसिंग की आकर्षक योजनाएं भी दे रही हैं।

अपनी मार्केटिंग रणनीति के तहत कंपनियां जून-जुलाई में 360 डिग्री फुटबॉल सीजन अभियान में भी निवेश कर रही हैं। इसमें टीवी, प्रिंट या डिजिटल मंचों के माध्यम से विज्ञापन, दुकानों का विस्तार आदि शामिल है।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के कारोबार प्रमुख (फ्लैट पैनल टीवी) ऋषि टंडन ने कहा कि केरल, गोवा, पश्चिम बंगाल और अन्य महानगरों मसलन दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु और मुंबई में बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। कुछ बाजारों में तो पिछले साल की तुलना में बिक्री दोगुना हो गई है।

माइक्रोमैक्स के सह संस्थापक राजेश अग्रवाल ने कहा कि पिछले साल की तुलना में पिछले दो महीने के दौरान हमारी बिक्री में 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। फीफा विश्व कप शुरू हो चुका है। जून अंत तक हम अपनी बिक्री में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।

इंटेक्स टेक्नोलॉजीज की निदेशक निधि मांर्कडेय ने कहा कि इस साल देशभर के शहरों में फुटबॉल का बुखार दिख रहा है। पहले यह सिर्फ पूर्वी, पूर्वोत्तर, गोवा, केरल और महाराष्ट्र जैसे क्षेत्रों तक सीमित रहता है। एलईडी टीवी खंड में हमारी बिक्री में सामान्य की तुलना में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

सोनी जैसी कंपनियां भी इस मौके को भुनाते हुए पिछले साल की तुलना में इस साल केरल, पश्चिम बंगाल, गोवा और पूर्वोत्तर में अपनी बिक्री को दोगुना करने की उम्मीद कर रही हैं। सोनी इंडिया के प्रमुख (ब्राविया टीवी) सचिन राय ने कहा कि फुटबॉल सीजन के लिए कंपनी ने नया ब्राविया ओएलईडी ए8एफ उतारा है, इससे लोगों को टीवी देखने का एक नया अनुभव मिलेगा।

राय ने कहा कि अपनी विपणन रणनीति के तहत बहुस्तरीय फुटबॉल सत्र अभियान चलाने के लिये सोनी की जून - जुलाई के दौरान आठ करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है।

सैमसंग भी अन्य महीनों की तुलना में फुटबॉल सीजन के दौरान अपनी बिक्री में 10 से 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही है। सैमसंग इंडिया के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार के महाप्रबंधक पीयूष कुन्नापल्लील ने कहा कि हमने प्रचार के लिए एक विशेष अभियान फील द गेम की योजना बनाई है। इसके तहत ग्राहकों के लिए कई तरह की आकर्षक पेशकश की जाएंगी।

कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए कई विशेष पेशकश मसलन आकर्षक ईएमआई आदि की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं जिससे वे अपने मौजूदा टीवी सेटों को बदलकर बड़े स्क्रीन का टीवी खरीद सकेंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban