1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केंद्र सरकार का 76 लाख हेक्टेयर रकबे को सिंचाई दायरे में लाने का लक्ष्य: राजनाथ

केंद्र सरकार का 76 लाख हेक्टेयर रकबे को सिंचाई दायरे में लाने का लक्ष्य: राजनाथ

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक 76 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि रकबे को सिंचाई के दायरे में लाने का लक्ष्य तय किया है।

Manish Mishra [Published on:19 Mar 2017, 12:01 PM IST]
केंद्र सरकार का 76 लाख हेक्टेयर रकबे को सिंचाई दायरे में लाने का लक्ष्य: राजनाथ- IndiaTV Paisa
केंद्र सरकार का 76 लाख हेक्टेयर रकबे को सिंचाई दायरे में लाने का लक्ष्य: राजनाथ

सूरजकुंड। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक 76 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि रकबे को सिंचाई के दायरे में लाने का लक्ष्य तय किया है।

फरीदाबाद के निकट सूरजकुंड में शुरू हुए तीन दिवसीय दूसरे एग्री लीडरशिप समिट-2017 के उद्घाटन सत्र में उन्होंने कहा, ‘केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 तक 76 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि के रकबे को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया है।‘

यह भी पढ़ें :पासवान ने MRP नियमन के लिए अलग कानून की संभावना को नकारा, कहा मौजूदा कानून में पहले से हैं प्रावधान

खेती को अधिक मुनाफे का कारोबार बनाने की दिशा में काम कर रही है सरकार

  • सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार लागत को कम करने की दिशा में काम कर रही है ताकि खेती को अधिक मुनाफे का कारोबार बनाया जा सके।
  • उन्होंने किसानों के हित में की गई पहलों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने बगैर किसी बाधा के यूरिया और अन्य उर्वरकों को कहीं कम कीमत पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया है।
  • सरकार ने किसानों के लाभ के लिए नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन करने का फैसला किया।
  • इससे यूरिया का कम मात्रा में प्रयोग किये जाने की आवश्यकता होती है तथा इससे निवेश की लागत कम होती है और फसल की उपज अधिक होती है।

यह भी पढ़ें :

पासवान ने हरियाणा सरकार को सराहा

  • कृषि और सहायक क्षेत्रों में हरियाणा सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के 340 गांवों को बागवानी गांव के रूप में विकसित किया जा रहा है।
  • पूर्ण सुविधाओं से लैस बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है जो प्रदेश सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री की वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने की प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित करता है।
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रस्तावित नदियों को जोड़ने की परियोजना का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार इसके बारे में गंभीर है और कृषक समुदाय की बेहतरी के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।
Web Title: 76 लाख हेक्टेयर रकबे को सिंचाई दायरे में लाने का लक्ष्य: राजनाथ
Write a comment