1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. User’s Like: Q3 में फेसबुक को जोरदार मुनाफा, शेयर ऑल टाईम हाई पर

User’s Like: Q3 में फेसबुक को जोरदार मुनाफा, शेयर ऑल टाईम हाई पर

सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक की आय जुलाई-सितंबर तिमाही में 40.5 फीसदी बढ़ी है। 30 सितंबर को खत्म हुई तीसरी तिमाही में कंपनी की कुल आय 450 करोड़ डॉलर रही है

Abhishek Shrivastava [Updated:05 Nov 2015, 6:35 PM IST]
User’s Like: Q3 में फेसबुक को जोरदार मुनाफा, शेयर ऑल टाईम हाई पर- India TV Paisa
User’s Like: Q3 में फेसबुक को जोरदार मुनाफा, शेयर ऑल टाईम हाई पर

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक की आय जुलाई-सितंबर तिमाही में 40.5 फीसदी बढ़ी है। 30 सितंबर को खत्म हुई तीसरी तिमाही में कंपनी की कुल आय 450 करोड़ डॉलर रही है, जो पिछले साल 320 करोड़ डॉलर थी। आय में हुई इस बढ़ोतरी के पीछे मुख्य वजह कंपनी की नई विज्ञापन सर्विस और मोबाइल ऐप से हुई आय है।

शेयर ऑल टाईम हाई पर

शानदार नतीजों के बाद फेसबुक के शेयर में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला। बुधवार के कारोबार में फेसबुक का शेयर 5 फीसदी उछलकर 109.34 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। यह फेसबुक के शेयर का अब तक का उच्चतम स्तर है।

ये भी पढ़ें – Shocking: Facebook, Google और WhatsApp से चोरी होती है आपकी पर्सनल डिटेल, Avast का खुलासा

मुनाफे में जोरदार उछाल

तीसरी तिमाही में फेसबुक का मुनाफा भी अनुमान से बेहतर रहा है। यह मुनाफा कंपनी की ओर से फेसबुक मैसेन्जर, व्हाट्स एेप और ऑक्यूलस जैसे बिजनेस के विस्तर पर बड़े खर्च के बाद भी देखने को मिला है। कंपनी को विज्ञापन से होने वाली आय में 45.4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। तीसरी तिमाही में कंपनी को कुल 430 करोड़ डॉलर की आय विज्ञापनों से हुई है। विज्ञापन से हुई आय में 78 फीसदी हिस्सा मोबाइल विज्ञापन का रहा, जो पिछली तिमाही में 66 फीसदी था।

फेसबुक की लगातार बढ़ती पहुंच

फेसबुक लगातार अपनी पहुंच बढ़ाने की कोशिश में जुटा है। 30 सितंबर तक फेसबुक की कुल पहुंच 155 करोड़ यूजर्स तक थी, जो पिछले साल के मुकाबले 14 फीसदी ज्यादा है। इन 155 करोड़ लोगो में से 139 करोड़ यूजर्स फेसबुक से मोबाइल के माध्यम से जुड़े हैं। मार्केट रिसर्च फर्म FactSet StreetAccount के मुताबिक फेसबुक पर कुल 153 करोड़ मंथली यूजर्स हैं, जिनमें से 136 करोड़ मोबाइल पर हैं।

Web Title: फेसबुक का मुनाफा तीसरी तिमाही में जोरदार बढ़ा
Write a comment